ऑनलाइन बिजनेस साइट बनवाने में शिकार हुआ व्यापारी

 साइबर सेल की सक्रियता से खाते में वापस आयी राशि
प्रभुनाथ शुक्ला
भदोही। भदोही पुलिस ने साइबर अपराध पर नियंत्रण कसने के लिए बड़ी पहल शुरू की है। इस कार्य में पुलिस ने 'वर्ल्ड मार्ट इक्सपोर्ट वेबसाइट' की नकेल कस पीड़ित व्यापारी के बैंक खाते में 17,700 रुपये की राशि वापस करायी है। इसके साथ व्यापारी ऑनलाइन बिजनेस ठगी का शिकार होने से बच गया।
इस सम्बन्ध में औराई थाना के गांव चकमसूद निवासी धनंजय कुमार जायसवाल पुत्र दशरथ जायसवाल ने आढ़त के लिये 'ऑनलाइन प्लेटफार्म सर्च' कर अपना व्यापार बढ़ाना चाहा। पीड़ित ने बताया कि जैसे ही हमने साइट पर जाकर सर्च किया तभी एक मोबाइल नम्बर से काल आयी और बताया गया कि सम्बंधित व्यक्ति 'वर्ल्ड मार्ट इक्सपोर्ट वेबसाइट' से बात कर रहा है। उसने अपना नाम राजा बताया। इसके बाद उसने कंपनी की डायरेक्टर रंजना कुमारी से बात कराया।
पीड़ित के अनुसार  रंजना कुमारी ने बात करने के बाद 'जयश्री ट्रेडर्स' के नाम से प्रोफाइल बनाने के लिए 17,700 रुपए का खर्च बताया। इसके बाद वह पैसा बैंक आफ बडौदा के 'डिजि बिजनेस वर्ल्ड' खाते में जमा करा लिया। इसके बाद भी बिजनेस साइट नहीं बनायी गयीं। बाद में सम्बन्धित कंपनी की तरफ से 80,000 रूपये और जमा करने का दबाब बनाया गया। पैसे न भेजने पर पहले से जमा राशि न वापस करने की बात बतायी गयीं।
पीड़ित धनंजय कुमार ने इसकी शिकायत साइबर सेल में किया। मामले को गम्भीरता से लेते हुए जनपद की साइबर क्राइम टीम ने तत्काल सम्बन्धित बैंक से धनराशि के निकासी पर रोक लगा दिया।
साइबर सेल की तरफ से नकेल कसे जाने के बाद पुलिस का दावा है कि सम्बंधित कंपनी ने सम्पूर्ण धनराशि कुल रू-17,700 बैंक खाते में वापस कराया।  इस अपराध को बेनकाब करने में साइबर सेल की टीम ने अहम भूमिका निभाई जिसमें एसआई आशीष सिंह, प्रभारी साइबर क्राइम सेल, उप निरीक्षक अरविन्द यादव, आरक्षी राधेश्याम कुशवाहा, अंकित त्रिपाठी, अमित कुमार राय शामिल रहे। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts