कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
नई दिल्ली (एजेंसी)। राजधानी दिल्ली व एनसीआर के कई हिस्सों में आज सुबह से हल्की बारिश हो रही है। दोपहर को अचानक आसमान में बादल छा गए। इसके कारण दिन में अंधेरा छा गया। लोगों को सड़कों पर वाहनों की लाइट ऑन करनी पड़ी। दिल्ली एनसीआर  के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। बादलों की वजह से दिन के समय भी तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। 18 अक्टूबर यानी सोमवार को भी हल्की बारिश होगी। वहीं उत्तराखंड, पश्चिमी यूपी और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है।
रविवार को दिल्ली सहित एनसीआर के लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा के कई स्थानों पर और आसपास के क्षेत्रों गरज चमक व तेज हवा के साथ भारी बारिश हुई। हो रही है। इसके अलावा दादरी, ग्रेटर नोएडा हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़ यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, नरवाना, फतेहाबाद, आदमपुर, हिसार, सिवानी, सोनीपत, खरखोदा, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, कोसली, सोहाना, रेवाड़ी, पलवल, बावल, नूंह, औरंगाबाद , होडल व यूपी के सहारनपुर, गंगोह, देवबंद, नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, खतौली, सकोटी टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, बड़ौत, दौराला, बागपत, मेरठ, खेकरा, मोदीनगर, किठौर, अमरोहा, गढ़मुक्तेश्वर, पिलाखुआ, हापुड़, गुलाटी, सियाना, संभल, सिकंदराबाद, बुलंद, सिकंदराबाद , जहांगीराबाद, अनूपशहर, बहाजोई, शिकारपुर, खुर्जा, पहासू, देबाई, नरौरा, गभाना, जट्टारी, खैर, नंदगांव, बरसाना, राया, हाथरस, मथुरा, जलेसर, एटा, सादाबाद, टूंडला, आगरा, फिरोजाबाद व राजस्थान के भद्रा, सिद्धमुख, भिवाड़ी, तिजारा, खैरथल, अलवर, नगर, डीग, लक्ष्मणगढ़, नदबई, भरतपुर, महावा में बारिश से जलमग्न हो गए।
बता दें कि दिल्ली के करावल नगर, दिलशाद गार्डन, सीमापुरी, सीलमपुर, शाहदरा, विवेक विहार, लाल किला और प्रीत विहार सहित कई अलग-अलग जगहों पर और आसपास के इलाकों में हल्की तीव्रता की बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले 2 घंटों के दौरान पूरी दिल्ली और नोएडा के कई स्थानों पर और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश जारी रहेगी।
इन राज्यों में आज भारी बारिश के आसार
स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल के कुछ हिस्सों, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण छत्तीसगढ़, लक्षद्वीप, विदर्भ और मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राजस्थान के कई हिस्सों में तेज बारिश की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। पूर्वोत्तर भारत, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, रायलसीमा और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।
उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 3 दिन के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने 18 अक्टूबर को उत्तराखंड में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट और 17-19 अक्टूबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही राज्य सरकार को आपात स्थिति से निपटने के लिए सतर्क रहने और आवश्यक व्यवस्था करने के लिए कहा है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts