टोक्यिो पैराओलपियन नीरज यादव, नवदीप और सुमित अंतिल  को डी.ए.वी ने किया सम्मानित 

 

मेरठ। आज डी.ए.वी. सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, शास्त्रीनगर, में टोक्यो में आयोजित पैराओलंपिक में पदक प्राप्त कर भारत का गौरव ब-सजय़ाने वाले एशियन गेम्स में जैवलिन थ्रोअर और टोक्यो पैराओलंपियन गोल्ड मैडलिस्ट नीरज यादव, टोक्यो पैराओलंपियन जैवलिन थ्रो में गोल्ड मैडलिस्ट सुमित अंतिल, टोक्यो पैराओलंपियन रेसलर नवदीप जैसे श्रेष्ठ खिलाडिय़ों का अभिनंदन किया गया।
 कार्यक्रम की शुरूआत भारतीय परंपरानुसार तिलक लगाकर मुख्य अतिथि ए.एस.पी. मेरठ सूरज राय और अन्य सम्मानित अतिथियों का अभिनंदन कर दीप प्रज्वलन किया गया। प्रधानाचार्या डॉ. अल्पना शर्मा ने मुख्य अतिथि को पर्यावरण सुरक्षा, हरियाली, उन्नति का प्रतीक पौधा, शॉल और स्मृति चिह्न भेंट किया तथा पैराओलंपियन अतिथियों को पौधा, शॉल, पुरस्कार भेंट और स्मृति चिह्न देकर उनका अभिनंदन किया गया। सुमधुर स्वर में गाए गए गीत 'आज मुखरित हर एक स्वर से स्वागतम्, शुभ स्वागतÓ द्वारा भी अतिथियों का स्वागत किया गया। इस अवसर पर उपस्थित पैराओलंपियंस के कोच विपिन कसाना, राहुल कसाना,रिटायर्ड स्पोट्र्स आफिसर सतीश शर्मा, रिटायर्ड इंडियन एयरफोर्स इंजीनियर दीपक त्यागी जैसे विशिष्ट अतिथियों ने कार्यक्रम की शोभा में चार चाँद लगा दिए।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शृंखला में खुशी त्यागी ने 'तुम लाए हो उपहार हार दूर भगा के, स्वागत तुम्हारा करते हैं करतल को बजा केगीत का सुमधुर स्वर में गायन कर खिलाडिय़ों के सम्मान को द्विगुणित किया। बच्चों ने 'आई सी दा लीडर इन मी गीत गाकर और सोनाली शर्मा द्वारा 'कर हर मैदान फतह तू गीत पर नृत्य कर सबको जीत और उत्साह की भावना से भर दिया। 'मैं लड़ जावाँ मैं लड़ जावाँ, आज फट्टे चक लेने दे, कर हर मैदान फतह और सलाम इंडिया जैसे अनेक गीतों पर सामूहिक नृत्य प्रस्तुत कर सबको झूमने पर विवश कर दिया।

 मै देश का नाम रोशन करने वाले प्रतिभाशाली खेल हस्तियों की बीच में उत्साहित
इस मौके पर मुख्य अतिथि एसपी सूरज राय ने कहा कि मैं बहुत अधिक उत्साहित हूँ कि आज मैं पूरी दुनिया में हमारे देश का नाम रोशन करने वाले प्रतिभाशाली खेल हस्तियों के बीच में हूँ। उन्होंने बच्चों से उनके जीवन से प्रेरणा लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के तिरंगे का नाम रोशन करने का आह्वान किया।
जीवन में कभी भी हतोत्साहित न हों
पैराओलंपियंस ने बच्चों को संदेश देते हुए कहा कि जीवन में कभी भी हतोत्साहित न हों। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जो होता है वह अच्छे के लिए ही होता है। मेहनत कर देश का नाम रोशन करें। बहुत सी बाधाओं एवं असफलताओं के बाद सफलता अवश्य आएगी, इसलिए अपने हौंसलों को कमना होने दें। सुमित अंतिल ने अपना गोल्ड मैडल दिखाकर कहा कि हम आपके लिए प्रेरणा स्रोत हैं। यदि इतनी चुनौतियों के बावजूद हम कुछ कर सकते हैं तो आप सब कुछ कर सकते हैं। तत्पश्चात ओलंपियंस खिलाडिय़ों द्वारा विद्यालय के 50 खिलाडिय़ों को उनकी मेहनत और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मैडल देकर सम्मानित किया गया। बच्चे ओलंपियंस खिलाडिय़ों से उनके जीवन तथा खेलों से संबंधित प्रश्न पूछकर बहुत अधिक प्रेरित हुए जिसमें ओलंपियंस ने सफलता के अनुभव भीसबके साथ बाँटे।
   भूतपूर्व छात्रों ने पैराओलपिक में डीएवी का नाम  किया रोशन 
 प्रधानाचार्या डॉ. अल्पना शर्मा ने अतिथियों का डी.ए.वी. मेरठ और डी.ए.वी. मैनेजिंग कमेटी के प्रधान पूनम सूरी की ओर से हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए कहा कि डी.ए.वी. के इन भूतपूर्व छात्रों ने पैराओलंपिक में अपनी सफलता का परचम लहराकर डी.ए.वी. संस्था एवं देश को गौरवांवित किया है। आज यही रीयल हीरोज हमारे बीच हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts