वृद्धाश्रम पहुँचकर वृद्धों संग विद्यार्थियों ने की काॅफी चैट
- अंताक्षरी और बाॅलीवुड के गीतों पर विद्यार्थियों संग जमकर थिरके बुजुर्ग
मेरठ। ’नेक्स्ट जेनरेशन मीट बेस्ट जेनरेशन’ के मूलभाव के साथ आईआईएमटी विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विद्याार्थियों ने दादा-दादी निवास वृद्धाश्रम में वरिष्ठ जनों के साथ समय गुजारकर उनके अनुभवों और भावनाओं को साझा किया। समाज में वृद्धजनों के महत्व को रेखांकित करने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर शिक्षकों और विद्यार्थियों ने वृद्धजनों के साथ काॅफी चेट कार्यक्रम का आयोजन किया। गंगानगर स्थित श्री सांई सेवा संस्थान द्वारा संचालित दादा-दादी निवास में आयोजित कार्यक्रम में वरिष्ठ जनों को डिजिटल मीडिया से जोड़ने का भी प्रयास किया गया। विद्यार्थियों द्वारा इस अवसर पर साक्षात्कार लिए गए और लघु फिल्में भी बनाई गईं। सभी छात्रों ने बुजुर्गों को अपने मोबाइल से फोटो लेना सिखाया और उनकी ली फोटो को उनके फोटो क्रेडिट के साथ अपने सोशल मीडिया पर अपलोड भी किया। काॅफी चेट के साथ कविता पाठ, गीत संगीत, जोक्स और विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई।
गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस की पहल 14 दिसम्बर 1990 में संयुक्त राष्ट्र संघ की समान्य महासभा ने कि थी और एक अक्टूबर की तारीख को इसके लिए निश्चित किया गया था। इस तरह पहला अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस 1 अक्टूबर 1991 में मनाया गया। एक अक्टूबर विश्व काॅफी दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। सभी बुर्जुर्गों ने विद्यार्थियों के साथ अंताक्षरी भी खेली और बाॅलीवुड के गानों पर थिरके भी। उन्होंने विद्यार्थियों के साथ बिताए पलों को अविस्मरणीय बताया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।  
कार्यक्रम का संचालन बीजेएमसी तृतीय सेमेस्टर की विद्यार्थी चंचल शर्मा और खुशी दीक्षित ने किया। काजल, सोनी और तनु ने अपने चुटकुलों, गीतों और नृत्य से कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए। इस दौरान विभागाध्यक्ष विशाल शर्मा, शिक्षक सचिन गोस्वामी, डाॅ. सुशील कुमार और पृथ्वी सेंगर भी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts