01 अक्टूबर से प्रारंभ हुयी धान खरीद, 72 घण्टों में किसानो को होगा भुगतान-जिलाधिकारी

किसानों के शिकायत व सुझाव हेतु प्रदेश सरकार ने जारी किया टोल फ्री नं0-1800180000

    मेरठ ।जिलाधिकारी के. बालाजी ने बताया कि खरीफ विपणन वर्ष मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत धान खरीद दिनांक 01 अक्टूबर 2021 से प्रारम्भ हो गई है। भारत सरकार द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत धान श्रेणी काॅमन हेतु रू0 1940 तथा ग्र्रेड ए हेतु रू0 1960 प्रति कुन्टल मूल्य निर्धारित किया गया है। धान क्रय की अवधि 01 अक्टूबर से 31 जनवरी 2022 तक रहेगी। जनपद मेरठ में विपणन शाखा के कुल 12 क्रय केन्द्र बनाये गये है। उन्होने बताया कि क्रय केन्द्र खुलने का समय प्रातः 9.00 बजे से सांय 5.00 बजे तक रहेगा। कृषकों को सुविधा प्रदान करने के उदेश्य से रविवार एंव राजपत्रित अवकाशों को छोड़कर शेष कार्य दिवसों में धान क्रय केन्द्र खुले रहेगे।

उन्होने बताया कि किसानों से क्रय धान के मूल्य का भुगतान भारत सरकार के पी0एफ0एम0एस0 पोर्टल के माध्यम से बैंक खाता सत्यापन के पश्चात् यथासम्भव 72 घण्टों के अन्तर्गत बैंक खाते में सुनिश्चित कराया जायेगा। ई-टेण्डर के माध्यम से चयनित सेवा प्रदाता को केन्द्र पर किसानों को उतराई सफाई एंव छनाई हेतु प्रति कुन्टल की दर से भुगतान सम्बन्धित किसान द्वारा किया जायेगा परन्तु ये धनाराशि रू0 20 प्रतिकुन्टल से अधिक नहीं होगी। इस बार बताईदार किसानों से धान क्रय नहीं किया जायेगा। किसानों के शिकायत व सुझाव हेतु टोल फ्री नं0-1800180000 है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी से किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए 9453987008 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

जनपद मेरठ में विपणन शाखा के कुल 12 क्रय केन्द्र मेरठ खाद्य प्रथम एंव मेरठ खाद्य द्वितीय, जेवरी खिर्वा रोड़ एंव मेरठ खाद्य तृतीय, सलारपुर मवाना रोड़ एंव जानी खुर्द एंव रोहटा एट पुठाखास एंव सरधना (मण्डी), एंव दौराला एट मटौर एंव मवाना (मण्डी), हस्तिनापुर एट गणेशपुर एंव परीक्षितगढ एट मण्डी, एवं माछरा एट हस्नपुरकलां एंव खरखौदा एट मौहद्दीनपुर रेलवे रोड़ क्रासिंग एंव भारतीय खाद्य निगम का फिरोजपुर एट रामराज मण्डी स्थापित किया गया है।

उन्होने बताया कि क्रय केन्द्र खुलने का समय प्रातः 9.00 बजे से सांय 5.00 बजे तक रहेगा। कृषकों को सुविधा प्रदान करने के उदेश्य से रविवार एंव राजपत्रित अवकाशों को छोड़कर शेष कार्य दिवसों में धान क्रय केन्द्र खुले रहेगे। जनपद मेरठ का कार्यकारी लक्ष्य 1000 मी0 टन निर्धारित करते हुए विपणन शाखा का क्रय केन्द्रो के मध्य विभाजन कर दिया गया है। किसानों से अपील है कि अपने धान को सुखा कर ही क्रय केन्द्र पर लायें। खरीफ क्रय वर्ष 2021-22 में भारत सरकार द्वारा निर्धारित गुंण विनिर्दिष्टियों के अनुसार धान क्रय किया जायेगा।

उन्होने बताया कि जिले में नोडल अधिकारी व जिला खरीद अधिकारी की नियुक्ति कर दी गई है। किसानों की सुविधा के लिए क्रय केन्द्रों पर आॅनलाईन टोकन के माध्यम से खरीद सुनिश्चित की जायेगी। कृषक आॅनलाईन टोकन स्वयं भी आॅनलाईन पोर्टल से प्राप्त कर सकेगें। यदि टोकन की तिथि पर कृषक क्रय केन्द्र पर सांय 4.00 बजे तक उपस्थित नहीं होता है तो उसका टोकन निरस्त समझा जायेगा एंव उसे नई तिथि के लिए टोकन लेना होगा। खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में इलैक्ट्रानिक मशीन के माध्यम से किसानों के बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण द्वारा क्रय केन्द्रों पर धान की खरीद की जायेगी।

उन्होने बताया कि यदि क्रय केन्द्र पर धान गुणवत्ता मानक के अनुरूप नहीं आ पाता है एंव कृषक संतुष्ट नहीं है तो तहसील स्तर पर कार्यरत क्षेत्रीय विपणन अधिकारी के पास उक्त की अपील कर सकता है। क्षेत्रीय विपणन अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति विलम्बतम 48 घण्टों मे कृषक के सम्मुख विषलेश्ण कर निर्णय लेगी।उन्होने बताया कि क्रय केन्द्रों पर बोरों की पर्याप्त व्यवस्था है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts