मेरठ,16 सितंबर 2021।
आज शोभित विश्वविद्यालय के प्रांगण में एक अनूठी पहल देखने को मिली। शोभित विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अभिषेक डबास  ने विश्वविद्यालय प्रांगण में स्थित  वट वृक्ष के नीचे अपनी कक्षा का आयोजन किया। जिसमें छात्र कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दिखे। इसी बीच विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो अजय राणा तथा प्रबंधन शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ अशोक गुप्ता ने स्वच्छ वायु एवं शुद्ध वातावरण में  वट वृक्ष के नीचे छात्रों को अध्ययन करते  देख बहुत प्रभावित हुए।  

डॉ. अभिषेक डबास ने बताया कि जिस प्रकार पिछले दो सालों से छात्र अपने घरों में रहकर ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे थे।जिस कारण छात्रों के अंदर अजीब सी नकारात्मकता सी आई है आज छात्र प्रकृति से दूर होता जा रहा  है। आज के समय में छात्रों को सही शिक्षा के साथ.साथ स्वच्छ एवं शुद्ध वातावरण प्रदान करना भी हमारा ही दायित्व है।  खास तौर पर वट वृक्ष के नीचे कक्षा का आयोजन  करने का खास कारण वट वृक्ष के द्वारा आम वृक्षों से 5 गुना ऑक्सीजन देना एवं छात्रों को प्रकृति से जोडऩा है।

इस अवसर पर कुलपति प्रो अजय राणा  ने  प्रबंधन विभाग के शिक्षकों  एवं छात्रों की सराहना करते हुए कहा कि आधुनिक युग में भी विश्वविद्यालय गुरुकुल परंपरा को आगे बढ़ा  रहा है  और जिस तरीके से आज के जमाने के  यह छात्र जमीन पर बैठकर  अनुशासन के साथ शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं यह आश्चर्यचकित करने वाला है। निश्चित रूप से यह छात्र आगे चलकर बड़े मुकाम को हासिल करेंगे। कोरोना काल में विश्वविद्यालय द्वारा इस तरीके से छात्रों को  स्वच्छ एवं शुद्ध वातावरण में प्रबंधन की शिक्षा  देना अपने आप में एक अनूठी और प्रथम पहल है।  

प्रबंधन विभाग के निदेशक डॉ अशोक गुप्ता ने गुरुकुल पद्धति पर वट वृक्ष के नीचे कक्षा  के आयोजन  की सराहना करने के लिए एवं कुलपति जी के संबोधन तथा उनके द्वारा छात्रों  को दिए गए प्रोत्साहन हेतु कुलपति का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रबंधन विभाग के शिक्षक डॉ नेहा यजुर्वेदी, डॉ प्रीति गर्ग, विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव रमन शर्मा मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts