आकर्षण का केन्द्र बनी अनाज से बनाई गई गणेश की प्रतिमा


शामली, 7 सितम्बर 2021। उत्तर प्रदेश सरकार ने बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बाल विकास एवं पुष्टाहार योजना चलाई हुई है। मंगलवार को राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत जिला कलेक्ट्रेट प्रांगण में भाजपा सांसद प्रदीप चौधरी व जिलाधिकारी जसजीत कौर ने बच्चों को अपने हाथों से दूध पिलाया। जिलाधिकारी ने स्वयं महिलाओं की गोद भराई की रस्म अदा की। इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। उत्तर प्रदेश सरकार की अन्न योजना से प्रभावित होकर एक महिला ने भगवान गणेश की प्रतिमा को अनाज से बनाया है, जो देखने में काफी आकर्षक है। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी और सांसद ने छात्राओं को पौधे भेंट किये। इस अवसर पर लखनऊ से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को वर्चुअल सम्बोधित भी किया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी संतोष श्रीवास्तव ने बताया-उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बाल विकास एवं पुष्टाहार की योजना चलाई जा रही है, जिसके चलते सरकार बच्चों के स्वास्थ्य पर करोड़ों रुपये खर्च करती है, ताकि महिला एवं बच्चों को कुपोषण से बचाया जा सके। शामली पहुंचे कैराना सांसद प्रदीप चौधरी ने बाल विकास एवं पुष्टाहार योजना के तहत नन्हें-मुन्हें बच्चों को अपने हाथों से दूध पिलाया, वहीं जिलाधिकारी ने महिलाओं की गोद की भराई रस्म अदा की। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने कई तरह के व्यंजन बनाए। सांसद व जिलाधिकारी ने इन व्यंजनों का अवलोकन किया।  

अनाज, दाल व चावल से भगवान गणेश की मूर्ति को बनाने वाली महिला बबिता का कहना था कि उत्तर प्रदेश सरकार ने गर्भवती महिलाओं के लिए अन्न योजना चलाई हुई है, सभी लाभार्थी गर्भवती महिलाओं को सरकार की इस योजना का लाभ मिल रहा है। सरकार इनको जो दाल, चावल और अनाज दे रही है उसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने भगवान गणेश की प्रतिमा बनाई है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts