तीन माह तक गर्भपात सुरक्षित, जिला अस्पताल सरीखे चिकित्सालय में ही कराएं गर्भपात : डा. विपुल

एमपीटी एक्ट 1971 के बारे में भी  बताया गया


 मेरठ, 7 सितम्बर 2021।  दौराला स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सोमवार को आशा कार्यकर्ताओं को सुरक्षित गर्भ समापन के बारे में जानकारी दी गयी। आईपास फांउन्डेशन की ओर से आयोजित सुरक्षित गर्भ समापन देखभाल कार्यक्रम में आशा कार्यकर्ताओं को बताया गया कि कितने समय तक महिलाओं के लिए गर्भ समापन सुरक्षित रहता है। उन्हें मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी (एमपीटी) एक्ट 1971 के बारे में भी जानकारी दी गयी। 

 कार्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दौरान के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डा. विपुल ने आशा कार्यकर्ताओं को बताया कि सुरक्षित गर्भसमापन किन परिस्थितियों में आवश्यक है। उन्होंने मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी (एमपीटी) एक्ट 1971 के बारे में भी जानकारी दी, जिसके तहत गर्भपात कराया जा सकता है। उन्होंने बताया अगर गर्भ नौ सप्ताह तक का हो तो गोलियों द्वारा गर्भपात कराया जा सकता है। गर्भपात जितना जल्दी कराया जाये, उतना ही सरल और सुरक्षित होता है। उन्होंने बताया कई बार ऐसा हो सकता है कि गर्भपात सेवाएं लेने के लिये अस्पताल पहुंचने तक गर्भ 12 हफ्ते से ऊपर का हो जाए। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते है। जैसे गर्भ की जानकारी बाद में लगना, होने वाले शिशु में जन्मजात विकृती होना, अस्पताल समय से न ले जाना आदि। उन्होंने कहा कि गर्भपात हमेशा सुरक्षित स्थान पर ही कराना चाहिए जहां सभी प्रकार ही स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों। यदि महिला 12 हफ्ते या तीन माह तक की अवधि में गर्भपात करवाना चाहती है तो उसे घबराने की आवश्यकता नहीं है। 20 सप्ताह होने पर गर्भपात सेवाएं लेने के लिये किसी बड़े अस्पताल जैसे जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, मेडिकल कालेज अथवा सुविधा युक्त सीएचसी का चयन करना चाहिए। उन्होंने बताया-गर्भपात कराने के साथ तुंरत ही किसी गर्भनिरोधक साधन का उपयोग शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि गर्भपात और अगले गर्भधारण के बीच कम से कम छह माह का अंतर रखना चाहिए है।

डा. विपुल ने कहा कि सही जानकारी और आपसी सहयोग से हम देश में हो रहे असुरक्षित गर्भपात संबंधित जटिलताओं की संख्या को कम कर सकते हैं। इस अवसर राज्य सरकार की ओर से आशा कार्यकर्ता को मिलने वाले निर्धारित इन्सेटिव पर भी चर्चा की गयी। कार्यक्रम में स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी मुकेश शिवालिया, विश्व प्रकाश शर्मा, ब्लॉक  कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर सोनी आदि मौजूद रहे।   कार्यक्रम का संचालन आईपास फांउन्डेशन की ओर से फिरोज अहमद ने किया। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts