मरीजों की पहचान के लिए सर्वे आज से, 17 सितंबर तक चलेगा 


वरिष्ठ संवाददाता, सहारनपुर। डेंगू और मलेरिया की रोकथाम, बचाव एवं नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सात से 17 सितंबर तक घर-घर सर्वे कराया जाएगा। सर्वे के दौरान डेंगू, मलेरिया, बुखार व कोविड आदि के मरीजों का सर्वेक्षण कर समुचित उपचार कराया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजीव मांगलिक ने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को इस बाबत निर्देश दिए हैं। नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्र, खण्ड विकास स्तर पर प्रतिदिन एण्टीलार्वा और फागिंग करने को कहा गया है। 

जिला मलेरिया अधिकारी शिवांका गौड़ ने नागरिकों से अपील की है कि अपने-अपने घर व आसपास पानी से भरे बर्तन, कूलर, गमले, छतों पर रखे पुराने टायर, फ्रिज की ट्रे आदि जिनमें एक सप्ताह से ज्यादा पानी रुका रहता है, उसे ठहरने न दें। ऐसे सभी बर्तनों को खाली करायें, जिसमें मच्छर पन सकते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को पूरी आस्तीन की कमीज और पैंट पहनायें।  रात में मच्छरदानी का प्रयोग करें।

मलेरिया/डेंगू के लक्षण होने पर क्या करें:-  

तेज बुखार होने पर ठण्डे पानी से शरीर को पोछें। डेंगू उपचार के लिये कोई खास दवा अथवा बचाव के लिये कोई वैक्सीन नहीं है। औषधियों का सेवन चिकित्सकों की सलाह से करें।  गंभीर लक्षण (खून आना) होने पर चिकित्सालय में तुरन्त सम्पर्क करें। एस्प्रीन व स्टीराइड दवा का सेवन कदापि नहीं करें। डेंगू रोगी को मच्छरदानी का प्रयोग अवश्य करायें।

ध्यान रखें:- 

डेंगू रोग को फैलाने वाला मच्छर का लार्वा साफ पानी में पनपता है, गन्दी नालियों में यह मच्छर नहीं रहता है। मादा मच्छर घरों में इक्ट्ठा साफ पानी में अण्डे देती है। घरों के अन्दर यह पानी कूलर, छत पर खुली टंकियॉ, टीन के खाली डिब्बे, पुराने टायर, गमले, खाली बोतलों आदि में जहॉं पर भी पानी एकत्रित रहता है वहां अधिक पनपता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts