डीएम के आदेश पर हर आशा को 10 किट उपलब्ध कराईं - सीएमओ
बुखार वाले सभी मरीजों की कोविड, मलेरिया और डेंगू की हो रही जांच
 

हापुड़, 8 सितम्बर 2021। बुखार के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क है। शासन के आदेश पर घर-घर किए जा रहे सर्वे के दौरान आशा कार्यकर्ता बुखार पीड़ितों को दवा की किट भी वितरित करेंगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने बताया जिलाधिकारी के आदेश पर घर-घर सर्वे करने जा रही आशा कार्यकर्ताओं को बुखार की दवा की 10-10 किट उपलब्ध कराई गई हैं। जरूरत पड़ने पर और किट दी जाएंगी। इसके अलावा बुखार वाले सभी मरीजों की कोविड, मलेरिया और डेंगू की जांच कराई जा रही है। सीएमओ ने कहा यह मौसम वेक्टर जनित रोगों के लिए अनुकूल होता है। इस मौसम में मच्छरों से बचाव बड़ा जरूरी है। एहतियात रखेंगे तो वेक्टर जनित रोगों से बचा जा सकता है।
सीएमओ ने बताया जनपद के सभी छह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में बुखार पीड़ितों के लिए छह-छह बेड रिजर्व किए गए हैं। यह बेड आईसोलेशन वाले हैं ताकि संक्रमण फैलने न पाए। उन्होंने कहा जो लोग कोविड प्रोटोकॉल का अच्छी तरह से पालन करते रहेंगे, उनका वेक्टर जनित रोगों से भी बचाव होगा। इसके अलावा सभी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की ओपीडी की रोजाना रिपोर्ट ली जा रही है। निजी लैब्स को भी निर्देश दिए गए हैं कि मलेरिया और डेंगू की पुष्टि होने पर वह मामले की जानकारी सीएमओ कार्यालय को देंगे, ऐसा इसलिए किया गया है ताकि संबंधित क्षेत्र में एंटी लार्वा का छिड़काव और फॉगिंग कराई जा सके। 
इसके अलावा 10 दिन के विशेष संवेदीकरण अभियान के दौरान घर-घर जाकर बुखार, कोविड और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले लोगों को चिन्हित करने के लिए 560 टीमें लगाई गई हैं। हर टीम में दो सदस्य हैं। टीम को डेंगू और मलेरिया की जांच के लिए रैपिट टेस्ट किट भी उपलब्ध कराई गई हैं और बुखार की दवा की किट भी दी गई हैं ताकि समय रहते उपचार शुरू हो सके।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts