नोएडा। अमेजन भारत में अपने डिलीवरी सर्विस पार्टनर (डीएसपी) प्रोग्राम का अगला विकास शुरू कर रहा है, जिसके तहत डिलीवरी का बहुत कम अनुभव या अनुभव न रखने वाले उभरते हुए उद्यमियों को अपना खुद का डिलीवरी व्यवसाय विकसित व लाॅन्च करने में मदद की जाएगी। इन नए छोटे व्यवसाय मालिकों को अमेज़न की 20 सालों से ज्यादा समय के कार्य संचालन के अनुभव, सर्वश्रेष्ठ टेक्नाॅलाॅजी एवं अमेज़न पैकेज सुरक्षा व सफलतापूर्वक पहुंचाने के लिए विशेष रूप से तय की गई सेवाओं व संपत्तियों के संग्रह का लाभ मिलेगा। 
अखिल सक्सेना, वीपी- कस्टमर फुलफिलमेंट, एपैक, मेना एवं लातम, अमेज़न ने कहा, ‘‘हमें छोटे व्यवसाय के सैकड़ों मालिकों पर गर्व है, जिन्हें डिलीवरी सर्विस पार्टनर प्रोग्राम का लाभ मिल सका है। कार्यक्रम के विकास के साथ, हमने अपने डीएसपी और उनके सहयोगियों के अनुभव को बढ़ाने के लिए भी विचार किया है। डीएसपी प्रोग्राम के पार्टनर, अंशुल दुबे ने कहा, ‘‘पिछले 16 महीनों में देश पर आई विपत्ति को देखते हुए इनोवेशन एवं सकारात्मक सहयोग व्यवस्था छोटे व्यवसायों को रिकवर करने एवं दृढ़ता स्थापित करने के लिए जरूरी हैं। पूरी तरह से एक नए क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद, इस प्रस्तुति ने मुझे एक स्थायी व्यवसाय का गठन करने के लिए आवश्यक साधनों की जानकारी प्राप्त करने एवं एक मजबूत आधार स्थापित करने में मदद की। अमेज़न इंडिया से इस कार्यक्रम द्वारा 40 नए डीएसपी का पहला बैच जुड़ चुका है और भविष्य में यह उद्यमियों के लिए और ज्यादा अवसरों के द्वार खोलेगा। डीएसपी प्रोग्राम का यह नया विकास यूनाईटेड स्टेट्स, कैनेडा, यूनाईटेड किंगडम, जर्मनी, फ्रांस, इटली, स्पेन, आयरलैंड, ब्राज़ील, नीदरलैंड्स और अब भारत में शुरू किया जा चुका है। इसके द्वारा छोटे व्यवसाय अपने स्थानीय समुदायों में नौकरियों के हजारों अवसरों का निर्माण कर सकेंगे।
भारत में जब डीएसपी कार्यक्रम पहली बार लाॅन्च किया गया, तो इसने न केवल अमेज़न को एसएमबी को विकास के अवसर प्रदान किए, अपितु इसे भारत के दूर दराज के इलाकों में पहुंचने में भी समर्थ बनाया। इस कार्यक्रम में भारत में 300 से ज्यादा उद्यमी हैं, जो 750 शहरों व कस्बों में 1,500 डिलीवरी सर्विस पार्टनर स्टेशंस का प्रबंधन करते हैं और हजारों स्थानीय लोगों के लिए नौकरियों का सृजन करते हैं। इस प्रस्तुति के लाॅन्च के साथ अमेज़न इंडिया अंतिम छोर तक अपने नेटवर्क व पहुंच को मजबूत करेगा।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts