आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पोषण वाटिका के लिए दिये पौधे

 


मुजफ्फरनगर, 7 सितम्बर 2021। राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ मंगलवार को जिला पंचायत सभागार में किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष एवं नगर पालिका अध्यक्ष उपस्थित रहे, जिलाधिकारी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। पोषण गान के उपरांत पोषण शपथ ली गयी। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं प्रशासन तथा कन्वर्जेन्स विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर पांच गर्भवती की गोद भराई की गयी एवं 11 से 14 वर्ष की स्कूल न जाने वाली पांच किशोरी बालिकाओं को पोषण पोटली का वितरण किया गया। इसके अलावा पांच आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सहजन के पौधे वितरित किये गए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने पोषण रंगोली एवं पोषण तस्तरी का भी प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार द्वारा पोषण अभियान चला कर महिलाओं को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। इसलिये हम लोगों को इस कार्य को आगे बढ़ाने के लिये प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता है। जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह ने कहा कि आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गर्भवती का नियमित टीकाकरण व इस अवधि में चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली औषधियों का सेवन अपनी देखरेख में कराएं। उन्होंने कहा कि गर्भावस्था के दौरान पोषित आहार लें। घर में प्रसव कराने से परहेज करें, नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में जननी सुरक्षा योजना के तहत सुरक्षित प्रसव कराएं। नवजात बच्चे को जन्म के एक घंटे के भीतर मां का दूध अवश्य पिलाएं। उन्होंने घरों में सहजन का पौधा लगाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि बच्चों और आने वाले बच्चों का ख्याल रखें। यह गांव कुपोषण मुक्त है यह गांव वासियों की सतर्कता का सूचक है इस स्थिति को बनाए रखें।  जिलाधिकारी ने बताया कि एक सितम्बर से 30 सितम्बर 2021 तक चतुर्थ राष्ट्रीय पोषण माह आयोजित किया जा रहा है।

पोषण माह के कार्यक्रम

प्रथम सप्ताहः स्कूलों, आगंनबाड़ी केन्द्र, ग्राम पंचायत की अतिरिक्त भूमि पर पोषण वाटिका की स्थापना के लिए पौधा रोपण अभियान।

द्वितीय सप्ताहः  बच्चों तथा किशोरी बालिकाओं तथा गर्भवती महिलाओं के योगा का आयोजन

तृतीय सप्ताहः पोषण संबंधी प्रचार प्रसार, अनुपूरक पोषण पुष्टाहार वितरण

चतुर्थ सप्ताहः सैम/मैम बच्चों के चिन्हाकन के लिए अभियान

No comments:

Post a Comment

Popular Posts