मेरठ। चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय के जन्तु विज्ञान विभाग वह उतनी प्राणी सामाजिक विभाग उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वाधान में करियर इन वाइल्डलाइफ  सैन्चुरी ऑर कॉसेस एंड रेमेडीज ऑफ मैन एनिमल कॉन्फ्लिक्ट पर एक वर्कशॉप का आयोजन विभाग अध्यक्षा नीलू जैन गुप्ता की देखरेख में किया गया। 
इस कार्यक्रम में प्रदीप शुक्ला प्रमुख वन्य जीव संरक्षक, पश्चिम बंगाल डॉक्टर एसके घोष  साइंटिस्ट देहरादून, डॉक्टर दीपांकर घोष डायरेक्टर वाइल्डलाइफ एंड हैबिटेटए डबल्यू डबल्यू एफ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम के दौरान इन्होने बताया कि वन और वन्य जीव हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


 इस कार्यक्रम के पश्चात एम एस सी के छात्र छात्राओं को  एन के जानू  सी सी एफ मेरठ, गंगाप्रसाद सी एफ  ओ मेरठ राजेश कुमार डी एफ ओ मेरठ की उपस्थिति में वाइल्डलाइफ  सैन्चुरी हस्तिनापुर ले जाया गया जहां परास्नातक छात्रों को वन और वन्य जीवों के व्यवहार के बारे में अध्ययन कराया गया। कार्यक्रम के दौरान पिछले वर्ष भी एमएससी के दस छात्र छात्राओं को भी अध्यन कराया गया था जबकि इस वर्ष चौदह छात्र छात्राओं के द्वारा इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया गया। इस प्रकार का संयुक्त कार्यक्रम चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में एक नई पहल है जिसकी सराहना राष्ट्रीय परीक्षण समिति ने कुलपति नरेंद्र कुमार तनेजा से की। मुख्य वन संरक्षक  एन के जानू ने बताया कि वन विभाग इस तरह की कई और गतिविधियों के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के साथ संयुक्त कार्यक्रम करेगा। कार्यक्रम में जनपद के वन अधिकारी राजेश कुमार तथा मुख्य संरक्षक वन विभाग गंगा प्रसाद अलावा वनस्पति विज्ञान विभाग के प्रोफ़ेसर विजय मलिक तथा प्रोफ़ेसर रूप नारायण प्रोफ़ेसर बिंदु शर्मा भी मौजूद रहे।




No comments:

Post a Comment

Popular Posts