चिकित्सकों पर लगाया लापरवाही का आरोप 

सरधना से साजिद कुरैशी की रिपोर्ट

सरधना (मेरठ) नसबंदी के बाद महिला की हालत बिगड़ने के बाद उपचार के चलते मौत हो जाने को लेकर महिला के परिजनों व आशाओं ने मिलकर चिकित्सकों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। हंगामे के दौरान आशाओं ने सीएचसी के मुख्य द्वार को बंद कर किसी को अंदर नहीं जाने दिया। जिसके चलते पुलिस मौके पर पहुंची और आशाओं को समझाने का प्रयास किया ।
जानकारी के अनुसार सरधना सीएससी में सलावा गांव की 10 आशा काम करती हैं। बताया गया कि सीएससी के द्वारा सभी आशाओं को हर महीने नसबंदी के केस लाने का टारगेट दिया हुआ है। इसी टारगेट के चलते गांव सलावा की आशा श्रीमती बृजेश ने गांव की ही श्रीमती राखी पत्नी श्रवन को नसबंदी के लिए तैयार किया । आशा श्रीमती बृजेश 20 सितंबर को श्रीमती राखी को लेकर सरधना सीएससी पहुंची और चिकित्सकों द्वारा राखी की नसबंदी का ऑपरेशन कराया गया । ऑपरेशन के बाद श्रीमती राखी को घर भेज दिया गया। अगले दिन राखी की तबीयत बिगड़ गई। जिसके बाद आशा बृजेश ने श्रीमती रखी का घर पर उपचार किया । तबीयत और अधिक बिगड़ने पर उसे सरधना सीएससी में भर्ती कराया गया जहां से श्रीमती राखी को मेरठ स्थित प्यारेलाल हॉस्पिटल में रेफर कर दिया गया । जहां शुक्रवार को श्रीमती राखी की मौत हो गई । राखी के परिजनों ने उस की मौत का जिम्मेदार चिकित्सकों को माना । जिसके चलते राखी के परिजनों व गांव की आशाओं ने अन्य आशाओं को अपने साथ लेकर शुक्रवार की सुबह सीएससी प्रभारी अमित त्यागी से अपनी नाराजगी जाहिर की। आशाओं का आरोप है कि अमित त्यागी ने उनसे ठीक से बात नहीं की जिसके चलते उन्होंने सरधना सीएससी के मुख्य द्वार को बंद कर हंगामा शुरू कर दिया । किसी भी मरीज को बाहर से अंदर अस्पताल में नहीं घुसने दिया गया। हंगामे की सूचना पर थाना प्रभारी बृजेश कुमार पुलिस टीम के साथ वहां पहुंचे और हंगामा कर रही आशाओं को समझाने का प्रयास किया । 
इस संबंध में श्रवण कुमार पुत्र श्री ओमपाल सिंह निवासी ग्राम सलावा थाने में तहरीर देते हुए बताया कि उसने अपनी पत्नी श्रीमती  राखी की नसबन्दी करानी थी  श्रीमती राखी ने अपने वार्ड की आशा से सम्पर्क कर आशा के साथ दिनांक 20 सितंबर 2021 को सरधना के सरकारी अस्पताल में डॉक्टर अमित त्यागी अधीक्षक पी०एच०सी०) डॉ० शशी, व डॉ० शशीकान्त व उनकी सहायक नीतू ने उसकी पत्नी श्रीमती राखी का नसबन्दी का ऑपरेशन  समय करीब 1 बजे किया। चारों डॉक्टरो ने नसबन्दी का ऑपरेशन बताकर उसकी पत्नी का पेट काट दिया तथा उसके बाद पेट की अन्दर की नवज नाडियो को काटकर सील दिया। उसके तुरन्त बाद उसकी तबियत बिगड़ गई जिसके बाद उसे जिला अस्पताल भेज दिया गया मेडिकल में शुक्रवार को उसकी उसकी मौत हो गई मित्र राखी के पति ने उक्त चारों चिकित्सकों पर लापरवाही बरतने साजिश के तहत हत्या करने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की है । इस दौरान सरधना सीएचसी पहुंचे सीएमओ अखिलेश मोहन उप जिलाधिकारी अमित कुमार भारतीय सीओ सरधना आरपी शाही थाना प्रभारी बृजेश कुमार ने मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। जिसके बाद हंगामा खत्म हुआ।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts