-पूनम पाराशर

चाहे अपनी स्क्रैपबुक पर काम करना हो या अपनी गार्डनिंग स्किल्स निखारनी हों, चाहे कोई बदलाव कर के घर की सैटिंग चेंज करनी हो, बहुत सारे ऐसे शौक हैं, जिन्हें अपना कर आप इस समय को फन टाइम में बदल सकती हैं।
समय का फायदा उठाएं
अगर आप सिलना या बुनना या कढ़ाई करना जानती थीं और एक अरसे से आप से यह शौक छूट गया है तो समय का फायदा उठाएं, क्रौस स्टिचिंग, आर्म निटिंग, लूम निटिंग और नीडल पौइंट से आप कई तरह के प्रयोग कर सकती हैं। अपने प्रियजनों के लिए अच्छे, नए, अलग गिफ्ट्स तैयार कर के रख सकती हैं।
ऐसे बढ़ाएं आत्मविश्वास
ऐसा समय भी आया कि लाक डाउन धीरे-धीरे खुलने के बाद भी लोगों को डर बना हुआ है। मार्केट जाकर बीमारी का डर रहता है। ऐसे में अपने समय को एक नई भाषा सीखने में प्रयोग में लाएं। कोई नई भाषा सीखने के कई फायदे हैं। आजकल कई ऐप्स और औनलाइन प्रोग्राम्स चलते रहते हैं, जिन से जुड़ कर आप कोई भी नई भाषा सीख सकती हैं। सोशल डिस्टैंसिंग के समय नई चीज से जुड़ना आप को एक अच्छा अनुभव देगा। जो भाषा आप सीख रही हैं, उस भाषा में सबटाइटल्स के साथ कोई शो या मूवी देखने में आप को मजा आएगा।
करें कुछ क्रिएटिव
आजकल यू ट्यूब पर आप कुछ भी सीख सकते हैं। हर चीज का स्टैप बाय स्टैप वीडियो अवेलेबल हैं। कीमती समय बेकार इधर-उधर की बातों में खराब करने से कुछ नहीं होता। कुछ क्रिएटिव कर के देखें, मानसिक और आर्थिक रूप से फायदा ही फायदा होगा। कोई भी नई चीज सीखना कभी नुकसानदायक नहीं होता।
आजकल तो फ्यूजन का जमाना है, नईपुरानी चीजें मिक्स कर के कुछ भी बनाएं। महिलाओं के लिए सिलाईकढ़ाई का शौक काफी अच्छा साबित होता है क्योंकि हर महिला में यह कला थोड़ी-बहुत होती ही है। बस जरूरत होती है उसे निखारने की।
बस जरूरत है शौक की
आधुनिकीकरण ने इस शौक को जिस तरह से बढ़ावा दिया है, उस से अब यह चिंता नहीं रहती कि काम चलेगा या नहीं। इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए कई कोर्सेज भी हैं, जिन की ट्रेनिंग शहरों से ले कर गांवों तक दी जाती है। हालांकि अभी महामारी का समय है, ऐसे में लोग ज्यादा बाहर निकलना नहीं चाहते, लेकिन चाहें तो घर पर रह कर भी महिलाएं इस समय का भरपूर प्रयोग कर सकती हैं। वे अपने इस हुनर के लिए कोर्स या फिर किसी ट्रेनर से औनलाइन ट्रेनिंग ले सकती हैं।
इस कला को सीखने के लिए उच्च शिक्षा की जरूरत नहीं है, बस जरूरत है शौक की, लगन की।
कटिंग और टेलरिंग
इस फील्ड में आप कैरियर बनाना चाहती हैं तो आप को कटिंग और टेलरिंग के साथसाथ डिजाइनिंग का ज्ञान भी होना चाहिए। इस के साथ ही आप को मार्केट में आ रही कपड़ों की नए-नए डिजाइनों की जानकारी और उन्हें तैयार करने का हुनर भी आना चाहिए।
अकसर महिलाएं घर से बाहर जा कर सीखना नहीं चाहतीं। ऐसी स्थिति में यू ट्यूब उन के लिए सिलाई-कढ़ाई सीखने का एक अच्छा माध्यम हो सकता है। यहां पर आप को अनेक प्रकार के वीडियो मिल जाएंगे। इस हुनर को सीखने का यह सब से सस्ता तरीका है। सब से बड़ी बात यह है कि आप यहां पर कई तरह के वीडियो देख सकती हैं जैसे आप को अगर अपने कुरते सिलने हैं तो आप कुरते सिलने के कई तरीके यहां देख सकती हैं और सबकुछ फ्री ही होगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts