जिलाधिकारी ने सहजन के 5000 पौधे लगाने के दिए निर्देश


शामली, 4 सितम्बर 2021।राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत शनिवार को तहसील शामली में जिलाधिकारी जसजीत कौर द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सहजन के पौधे वितरित किये गये। आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत सहजन के 5000 पौधे लगाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। कार्यक्रम के अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी संतोष श्रीवास्तव द्वारा सहजन के औषधीय गुणों के बारे में जानकारी दी गई, जिसमें उन्होंने बताया-सहजन के पौधे में 300 बीमारियों को ठीक करने का गुण है। सहजन की पत्ती को छाया में सुखाकर पाउडर बनाकर उसे आटे में गूंथकर, सब्जी में डालकर, दूध में घोलकर पीने से शरीर मे आयरन, कैल्शियम व प्रोटीन की पूर्ति होती है। इसी प्रकार इसकी फली को व बीज को सब्जी के रूप में खाया जाता है। हरी पत्ती को पीसकर पानी के साथ पिया जा सकता है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया सहजन की पत्तियां, छाल, गोंद,फली सभी औषधीय गुणों व पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। उन्होंने कहा कि गर्भवती, धात्री महिला व बच्चों को इसका उपयोग अवश्य करना चाहिए। कुपोषण को दूर करने में सहजन एक उपयोगी पौधा है।
बीमार बच्चों के घर भी रोपित कराए जांएगे पौधे
संतोष श्रीवास्तव ने बताया-महिलाओं को सहजन के गुणों के प्रति जागरूक किया जाएगा, ताकि नियमित भोजन में भी उसका इस्तेमाल कर सकें। जो बच्चे कुपोषित हैं, जल्द ही उनकी माताओं को जागरूक कर उनके घरों पर सहजन का पौधा रोपित कराया जाएगा। महिलाओं को उनके गुणों के प्रति जागरूक किया जाएगा। 
इस अवसर पर जिलाधिकारी जसजीत कौर, जिला कार्यक्रम अधिकारी संतोष श्रीवास्तव, प्रभागीय वन अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह, सीडीपीओ शामली सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts