श्रीराम कॉलेज में टीबी, एड्स एवं रक्दान विषय पर छात्र-छात्राओं की क्विज प्रतियोगिता आयोजित


मुजफ्फरनगर,
4 सितम्बर 2021। आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में न्यू इंडिया @75 अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत श्रीराम कॉलेज में शनिवार को उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी द्वारा विभिन्न गतिविधियों के तहत छात्र-छात्राओं की क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें जिला क्षय रोग विभाग द्वारा टीबी, एड्स एवं रक्दान विषय पर छात्र-छात्राओं से चर्चा की गयी। इस दौरान टीबी रोग विशेषज्ञ डॉ. लोकेश चंद्र गुप्ता, श्रीराम कॉलेज के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

टीबी रोग विशेषज्ञ डॉ. लोकेश चंद्र गुप्ता ने न्यू इंडिया @75 के उद्देश्यों पर चर्चा कर छात्र-छात्राओं को एचआईवी, एड्स, रक्तदान एवं टीबी विषय के प्रति जागरूक रहने की अपील की तथा इन बीमारियों को लेकर जागरूकता कार्यक्रमों के साथ-साथ रक्तदान पर लोगों को जागरूक किया गया। न्यू इंडिया @75 अमृत महोत्सव का दूसरा चरण शुरू हो चुका है जो 12 अक्टूबर तक चलेगा तथा तीसरा चरण जनवरी माह में चलाया जाएगा। डॉ. लोकेश ने बताया इसके लिए जनपद स्तरीय एक कमेटी का भी गठन किया गया है साथ ही श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेज एवं एमजी पब्लिक स्कूल सर्कुलर रोड का चयन किया गया है। अभियान के तहत डिजिटल पोस्टर मेकिंग, जन जागरूकता वीडियो मेकिंग व क्विज प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 31 अक्टूबर तक जनपद में निजी चिकित्सकों का टीबी के प्रति संवेदीकरण किया जाएगा और डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के भुगतान के लिए 15 अक्टूबर तक पंजीकृत सभी क्षय रोगियों को निक्षय पो‌षण योजना में जोड़ा जाएगा।
 बता दें कि सरकार की ओर से हर उपचाराधीन क्षय रोगी को बेहतर पोषण के लिए प्रति माह पांच सौ रुपए का भुगतान किया जाता है। इसके लिए पंजीकरण के समय रोगी को अपना आधार कार्ड और बैंक खाता संबंधी जानकारी उपलब्ध करानी होती है।
डॉ. लोकेश ने बताया- सरकार के नियम के निर्देशानुसार प्रत्येक टीबी के मरीज को इलाज के दौरान निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत प्रतिमाह ₹500 की धनराशि उनके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है। ताकि रोगी जल्दी टीबी मुक्त हो। साथ ही निशुल्क दवा दी जाती है और समय-समय पर उनकी काउंसलिंग भी की जाती है, जिससे इनके इलाज में किसी भी तरह की बाधा न आए और नियमित रूप से दवा का सेवन करते रहें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts