कुपोषण मिटाने के लिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के साथ सहयोग करेंगे अन्य विभाग


शामली, 4 सितंबर 2021। जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) संतोष श्रीवास्तव का कहना है कि जन आंदोलन और जन भागीदारी से कुपोषण की समस्या को खत्म किया जा सकता है। इसके लिए जनपद में राष्ट्रीय पोषण माह की शुरुआत हो चुकी है। इस वर्ष पोषण माह दो मुख्य उद्देश्यों पर आधारित है। पहला अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर उनकी मॉनिटरिंग करना, दूसरा पोषण वाटिका को बढ़ावा देना। पोषण माह में बच्चों को कुपोषण से मुक्त रखने और उनके स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर माता-पिता को परामर्श प्रदान करेंगी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया- जन आंदोलन की गति बनाए रखने के लिए सरकार इस वर्ष भी पूरे सितंबर माह राष्ट्रीय पोषण माह चला रही है। प्रत्येक सप्ताह जन जागरूकता को लेकर गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया अभियान में कोविड-19 प्रोटोकॉल का विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुये गृह भ्रमण के दौरान माता-पिता को कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य सुधार के लिए परामर्श देंगी। उन्हें व्यवहार परिवर्तन के बारे में बतायेंगी। भ्रमण के दौरान बताया जायेगा कि किस तरह से बच्चों की देखभाल करनी है और उन्हें पुष्टाहार देना है। उन्होंने बताया गर्भवती व धात्री महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य व पोषण के लिए ताजा फल एवं सब्जियां, सूक्ष्म पोषक तत्वों के महत्वपूर्ण स्रोत हैं। इन पोषक तत्वों को नियमित आहार में सम्मिलित करना बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। इसलिए ‘पोषण के लिए पौधे’ अभियान में पोषण वाटिका के विकास के लिए क्षेत्रीय स्तर पर प्रोत्साहित किया जायेगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया प्रथम सप्ताह में सरकारी स्कूलों, आवासीय स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, ग्राम पंचायत की भूमि पर पोषण वाटिका की स्थापना के लिए पौधरोपण अभियान, दूसरे सप्ताह में योगा एवं आयुष (बच्चों, किशोरी बालिकाओं तथा गर्भवती को केन्द्रित करते हुये योगा का आयोजन), तृतीय सप्ताह में पोषण संबंधी प्रचार-प्रसार सामाग्री, अनुपूरक पुष्टाहार आदि का वितरण एवं चतुर्थ सप्ताह में कुपोषित और अतिकुपोषित बच्चों का चिन्हांकन करने के लिए अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के लिए आईसीडीएस विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है। इसके साथ ही पोषण माह को सफल बनाने के लिए आईसीडीएस के साथ विभाग कृषि, पंचायती राज, स्वास्थ्य, खाद्य एवं रसद, शिक्षा, ग्राम्य विकास, युवा एवं खेल, आयुष, आवास एवं शहरी नियोजन, स्किल डेवेलपमेंट, सूचना, जन शक्ति, समाज कल्याण, जनजाति कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग सहयोग करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts