सर्विलांस को और बनाएं प्रभावीः सीएम योगी


लखनऊ। उत्तर प्रदेश के फीरोजाबाद व मथुरा सहित कई जिलों में फैले डेंगू और अन्य जलजनित बीमारियों से बच्चे प्रभावित हुए हैं। इस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिंता जताई है। उन्होंने निर्देश दिया है कि फीरोजाबाद, आगरा, कानपुर, मथुरा आदि प्रभावित जिलों की स्थिति पर कड़ी नजर रखी जाए। इन जिलों में विशेषज्ञ टीम के दिशा-निर्देशों के अनुरूप उपचार की समुचित व्यवस्था रहे।
मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ हुई उच्‍च स्‍तरीय समीक्षा बैठक में निर्देश दिया कि बरसात के मौसम को देखते हुए डेंगू, मलेरिया और अन्य वायरल बीमारियों के संदिग्ध मरीजों की पहचान के लिए जारी प्रदेशव्यापी सर्विलांस कार्यक्रम को और प्रभावी बनाया जाए। सर्दी, जुकाम, बुखार, श्वांस समस्या आदि संबंधित लोगों चिन्हित कर के समुचित उपचार की व्यवस्था कराई जाए। आवश्यकतानुसार जांच भी कराई जाए। डोर-टू-डोर सर्वेक्षण के दौरान बुखार, दस्त और डायरिया आदि की जरूरी दवाइयां वितरित की जाएं।
डेंगू व वायरल फीवर से पीड़ित हुए बच्चे : यूपी सरकार ने फीरोजाबाद व मथुरा सहित कई जिलों में फैले संक्रमण को लेकर स्थिति पूरी तरह साफ कर दी। यह कोरोना वायरस का नया वैरिएंट नहीं है बल्कि जलजनित बीमारियों से ही बच्चे प्रभावित हुए हैं। डेंगू , चिकनगुनिया व काला-अजार से ही लोग पीड़ित हुए हैं और इनके इलाज के लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। बेड व दवा की उपलब्धता के साथ कैंप लगाकर लोगों की जांच कराई जा रही है।
अब तक मिल चुके डेंगू के 1,374 रोगी : उत्तर प्रदेश बीते 24 घंटे में डेंगू के 129 नए मामले सामने आए हैं। अब तक 58 जिलों में कुल 1,374 रोगी मिल चुके हैं। उधर काला-अजार के 37 मरीज अब तक मिल चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा घर-घर सर्वे कर डेंगू व अन्य संक्रामक बीमारियों से पीड़ित लोगों को चिन्हित कर उनकी जांच कराई जा रही है।
--------------------------

No comments:

Post a Comment

Popular Posts