एमआईईटी और द ग्रोइंग पीपल एनजीओ के संयुक्त तत्वाधान में जल संरक्षण एवं जल संचय को लेकर उत्कृष्ट कार्य करने वाले जल योद्धाओं का किया सम्मान


मेरठ। मेरठ इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (एमआईईटी) और द ग्रोइंग पीपल एनजीओ के संयुक्त तत्वाधान में जल संरक्षण एवं जल संचय को लेकर उत्कृष्ट कार्य करने वाले मेरठ जिले के जल योद्धाओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सम्मान समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि मेरठ मंडल कमिश्नर सुरेंद्र सिंह, सम्मानीय अतिथि मेरठ छावनी परिषद के सीईओ नवेंद्र नाथ, एमआईईटी के चेयरमैन विष्णु शरण, वाइस चेयरमैन पुनीत अग्रवाल, द ग्रोइंग पीपल संस्था के अध्यक्ष अदिति चंद्रा  और एमआईईटी कॉलेज की पूर्व छात्रा गरिमा सिंह ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित एवं सरस्वती वंदना से किया।



इस दौरान मुख्य अतिथि कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी समस्या यह है कि यहां पर गांव अधिक समृद्ध है। अधिक समृद्ध होने के कारण गांव में पक्के मकान बने हैं। जब समृद्धि आती है तो अपने साथ में समस्याएं भी लाती है।पक्के मकान, पक्की नालियां होने के कारण बारिश का पानी बहकर दूर चला जाता है। जिससे जल संरक्षण और भंडारण नहीं हो पाता और गांव में भी भूमिगत जल का स्तर गिरता जा रहा है। अगर बारिश या घर में इस्तेमाल होने वाला पानी किसी पवित्र जगह या किसी बड़े से तालाब में जाकर इकट्ठा हो तो वहां पर भूमिगत जल का लेवल सही बना रहता है।
सम्माननीय अतिथि मेरठ छावनी परिषद के सीईओ नवेंद्र नाथ ने कहां की छावनी में जल संरक्षण के लिए हर वार्ड में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए गए है। विभिन्न अभियानों के तहत घर-घर जाकर लोगों को जल संरक्षण, जल संचय के प्रति जागरूक करने के लिए टीमें लगी रहती। जिसमें लोग पानी की हर एक बूंद का संचय, कैच द रेन अभियान को बढ़ावा देना, पानी को एक अनमोल संपदा समझना, इस पानी को विवेकपूर्ण उपयोग और उसे अनावश्यक व्यर्थ नहीं करना, अपने घरों में सोक पीट बनाकर, खेतों में तालाब बनाकर, कुआं का निर्माण कर आदि तरीके से जल का संरक्षण कर सकते हैं।
इस दौरान मेरठ सहित प्रदेश में जल संरक्षण को लेकर कार्य करने वाले एनजीओ नीर फाउंडेशन मेरठ के रमन त्यागी, क्लब सिक्सटी से हरि विष्णु और महेश रस्तोगी, अरुणोदय संस्थान से अनुभूति चौहान, पर्यावरण एवं स्वच्छता क्लब से आयुष और पीयूष, मेरा शहर मेरी पहल से विपुल सिंघल, जनहित फाउंडेशन से अनीता राणा, जागरूक नागरिक एसोसिएशन से गिरीश शुक्ला, नवज्योति वेलफेयर सोसाइटी से संगीता श्रीवास्तव, दीवान पब्लिक स्कूल के निदेशक एचएन राऊत, सीएबी स्कूल से नरेंद्र शर्मा ,  9 ग्राम प्रधानों सहित 25 रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने वाले जल मित्र,जल योद्धाओं को सम्मानित किया गया।
कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने द ग्रोइंग पीपल संस्था के अध्यक्ष अदिति चंद्रा, एमआईईटी कॉलेज के वाइस चेयरमैन पुनीत अग्रवाल, एमआईईटी के मीडिया मैनेजर अजय चौधरी को प्रतीक चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में एमआईईटी के निदेशक डॉ मयंक गर्ग, डॉ संदीप सिरोही, डॉ हनी तोमर, मीनाक्षी सिंह, निधि शर्मा,शेल्ली, साक्षी अहलावत, द ग्रोइंग पीपल के अध्यक्ष अदिति चंद्रा, दिनेश चंद्र और अजय चौधरी का सहयोग रहा।




No comments:

Post a Comment

Popular Posts