वास्तु मे दिशाओ का बहुत अधिक महत्त्वपूर्ण स्थान होता है प्रत्येक दिशा का अपना एक अलग महत्त्व होता है । वास्तु का उद्देश्य सुख शांति सम्पत्ति प्रसन्नता समृद्धि व विकास प्रदान करना होता है ।दीपावली का समय सुख समृद्धि धन वैभव आदि की प्राप्ति के लिए विशेष मायने रखता है । माँ लझमी जी की पूजा अचॅना के साथ-साथ यदि वास्तु के नियमो को भी ध्यान मे रखा जाये तो सकारात्मक उर्जा के साथ-साथ वास्तु के नियमो के उद्देश्य को पुरा कर सुख शांति सम्पत्ति वृद्धि समृद्धि प्रसन्नता आदि को भी प्राप्त किया जा सकता है । 
1....पूर्व दिशा ....घर की सम्पत्ति एवं तिजोरी पूर्व दिशा मे रखना हमेशा शुभ माना जाता है इस दिशा मे रखने से दौलत एवं सम्पत्ति मे सदैव बढ़ोतरी होती है ।      
2.....पश्चिम दिशा ....पश्चिम दिशा मे धन सम्पत्ति व आभूषण रखे जाये तो सामान्य रुप से शुभ होता है लेकिन ऐसे घर का मुखिया महिला पुरुष मिञो का सहयोग होने के बाद भी बङी कठिनाई के साथ धन कमा पाता है ।      
3.....उत्तर दिशा .....उत्तर दिशा धन सम्पत्ति के लिए विशेष होती है घर की इस दिशा मे नगद रुपया व आभूषण जिस आलमारी मे रखते है वह आलमारी भवन की उत्तर दिशा की कमरे की दझिण की दीवार से लगाकर रखना चाहिये । इस प्रकार रखने से आलमारी उत्तर दिशा की ओर खुलेगी जो कुबेर देवता की दिशा है ।इस दिशा मे रखे गये पैसे और आभूषण मे वृद्धि होती रहेगी । 
4....दझिण दिशा ....इस दिशा को समृद्धि के मामले मे शुभ नही माना जाता है । इस दिशा मे धन आभूषण सोना चाँदी आदि रखने से नुकसान तो नही होता लेकिन बढ़ोतरी भी विशेष नही होती है ।   
5....ईशान कोण ....इस कोण मे पैसा धन आभूषण आदि रखा जाता है तो घर का मुखिया बुद्धिमान होता है यदि वह उत्तर ईशान मे रखे तो घर की एक कन्या संतान और पूर्व दिशा मे रखे तो एक पुञ संतान बहुत प्रसिद्ध व बुद्धिमान होती है 6.....आग्नेय कोण .....इस कोण मे धन रखने से धन घटता है क्योंकि घर के मुखिया की आमदानी घर के खर्च से कम होने के कारण अकसर कर्ज की स्थिति बनी रहती है ।     
7....नैतृतव कोण  ....इस कोण मे धन महंगा सामान और आभूषण रखने पर अधिक समय तक उपयोगी व सुरक्षित बने रहते है ।     
8....वायव्य कोण .....इस कोण मे धन रखा है तो खर्च जितना भी आमदानी होना मुश्किल हो जाता है और ऐसे व्यक्ति का बजट हमेशा गङबडाया हुआ रहता है ।   
9....घर की तिजोरी के दरवाज़ा पर बैठी हुई माँ लझमी की फोटो लगाये जिसमे दो हाथी सुङ उठाये हुये खङे हो । तिजोरी वाले कमरे का कलर क्रीम या हलका भूरा रखना शुभ होता है । astro vaastu consultant Mr bijender singh. vaastu correction without demolition. Cell 9311083514

No comments:

Post a Comment

Popular Posts