कुछ राष्ट्रीय कृत बैंकों के विलय के चलते बदल गये हैं आईएफएस कोड

लाभार्थी बदले आईएफएस कोड की जानकारी भी स्वास्थ्य विभाग को दें

बुलंदशहर। पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ लेने के लिए अपने बैंक खाते की केवाईसी (नो योर कस्टमर) करानी अनिवार्य है। केवाईसी अपडेट होने पर ही खाते में योजना की रकम भेजी जा सकेगी। 
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रोहताश यादव ने बताया - बीते दिनों कुछ राष्ट्रीय कृत बैंकों का विलय हुआ है। इसके चलते बैंकों के आईएफएस कोड (भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता) बदल गए हैं। योजना के बहुत से लाभार्थियों को भुगतान संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। योजना के लाभार्थियों को चाहिए कि वह अपने बैंक खाते की केवाईसी करा लें, यह भी जरूरी है कि नए आईएफएस कोड की जानकारी स्वास्थ्य विभाग में दर्ज करा दें, जिससे लाभार्थियों के खाते में योजना की रकम भेजी जा सके। समस्या होने पर लाभार्थी राज्य स्तर पर जारी हेल्पलाइन नंबर 7998799804 पर भी मदद ले सकते हैं। उन्होंने बताया- जिले में अब तक योजना के तहत 77818 महिलाओं को योजना का लाभ दिया जा चुका है।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. यादव ने बताया- भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का शुभारंभ एक जनवरी 2017 को हुआ था। गर्भवती को पोषण का लाभ देने के उद्देश्य से पांच हजार रुपये दिए जाते हैं। इस योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने पर पोषण के लिए पांच हजार रुपये तीन किस्तों में गर्भवती के खाते में डाले जाते हैं। पहली किस्त एक हजार की गर्भधारण के 150 दिनों के अंदर पंजीकरण कराने पर व दूसरी किस्त में दो हजार रुपये 180 दिनों के अंदर एवं दो हजार की तीसरी किस्त प्रसव पश्चात व शिशु के प्रथम चक्र के टीकाकरण पूरा होने पर मिलते हैं।
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ लेने के लिए प्रथम बार गर्भ धारण करने वाली पात्र महिला लाभार्थी राज्य स्तर से जारी हेल्पलाइन नंबर  या अपनी आशा कार्यकर्ता एवं एएनएम से संपर्क कर योजना का लाभ उठाएं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह ने बताया प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का उद्देश्य गर्भावस्था, प्रसव और स्तनपान के दौरान महिलाओं को जागरूक करना और जच्चा-बच्चा देखभाल और संस्थागत सेवा के उपयोग को बढ़ावा देना है। महिलाओं को पहले छह महीनों के लिए प्रारंभिक और विशेष स्तनपान और पोषण के लिए प्रोत्साहित करना है। आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज आधार कार्ड की फोटोकॉपी, बैंक या पोस्ट ऑफिस खाता की पासबुक आधार नंबर होने पर पहचान संबंधी अन्य विकल्प पीएचसी या सरकारी अस्पताल से जारी स्वास्थ्य कार्ड, सरकारी विभाग, कंपनी, संस्थान से जारी कर्मचारी पहचान पत्र जरूरी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts