...तो अगस्त के बीच में बढ़ेंगे कोरोना के मामले
  हर रोज लाख से डेढ़ लाख केस होंगे दर्ज


नई दिल्ली (एजेंसी)। भारत में अभी दूसरी लहर से ही नहीं निपटा जा सका है कि तीसरी लहर दरवाजे पर खड़ी है। विशेषज्ञों ने जल्द तीसरी लहर के आने की बात कही है। कहा गया है कि भारत में अगस्त के मध्य में कोविड-19 मामलों में वृद्धि दिखनी शुरू हो जाएगी और इसी के साथ तीसरी लहर की भी शुरुआत हो जाएगी।
रिपोर्ट में दावा है कि इस दौरान हर दिन मामले बढ़ेंगे। आशंका जताई गई है कि हर दिन एक से डेढ़ लाख संक्रमण के मामले दर्ज हो सकते हैं। हैदराबाद और कानपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में मथुकुमल्ली विद्यासागर और मनिंद्र अग्रवाल के नेतृत्व में शोधकर्ताओं के एक समूह द्वारा किए गए एक अध्ययन ने भविष्यवाणी की है कि भारत में अगस्त में कोविड- -19 मामलों में एक बार फिर वृद्धि देखे जाने की संभावना है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा है कि यह दूसरी लहर के रूप में कम खतरनाक हो सकती है।
तीसरी लहर कब पीक पर होगी?
वहीं, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में दावा किया गया कि गणित के अनुसार, क्रमशः भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान हैदराबाद और कानपुर में मथुकुमल्ली विद्यासागर और मनिंद्र अग्रवाल के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने कहा है कि कोरोना मामलों में अगस्त में मामले बढ़ने की शुरुआत होगी और तीसरी लहर अक्टूबर में चरम पर होगी।
इससे पहले, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च में महामारी विज्ञान और संक्रामक रोगों के प्रमुख डॉ. समीरन पांडा ने कहा है कि अगर कोरोना की तीसरी लहर आती है, तो यह अगस्त के अंत के आसपास किसी समय आएगी।
-----------------
बाक्स----------
-----------------
बीते 24 घंटे में चालीस हजार नए मामले
नई दिल्ली (एजेंसी)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार सोमवार को भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 40,134 नए मामले और 422 मौतों को दर्ज किया गया। वर्तमान में कुल मामलों की संख्या 3,16,95,958 है। मरने वालों की संख्या 4,24,773 हो गई है। देश में COVID-19 के सक्रिय मामलों की संख्या 4,13,718 है।
पिछले 24 घंटों में कुल 36,946 मरीज ठीक हुए और 3,08,57,467 लोग महामारी की शुरुआत के बाद से COVID-19 से उबर चुके हैं। यह 97.35 फीसद की दर से है।
लगातार छत्तीस दिनों से रोजाना 50,000 से कम नए मामले सामने आए हैं। यह केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के निरंतर और सहयोगात्मक प्रयासों का परिणाम है। बता दें कि केंद्र ने वर्तमान में केरल, महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर क्षेत्रों सहित 10 राज्यों को वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts