85 लोगों का हुआ बलगम परीक्षण, एक भी टीबी मरीज नहीं



मुजफ्फरनगर,
16 अगस्त 2021। शासन के निर्देशानुसार जनपद मुजफ्फरनगर में माह अगस्त, 2021 जन आन्दोलन के रूप में मनाया जाएगा। इसके अन्तर्गत जनपद के समस्त नौ ब्लॉक में टीबी जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसमें मलिन बस्ती एवं टीबी के लिहाज से अति जाखिम वाले क्षेत्रों में शिविर लगाकर वहां की जनता को टीबी रोग के सम्बन्ध में जागरूक किया जा रहा है। साथ ही चिन्हित व्यक्तियों में सम्भावित लक्षण पाये जाने पर उनका बलगम सैम्पल लेकर परीक्षण कराया जा रहा है।

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. लोकेश चन्द्र गुप्ता ने बताया-जनपद में जन आंदोलन तीन चरणों में पखवाड़े के रूप में मनाया जा रहा है। प्रथम पखवाड़ा 12 अगस्त से शुरू हो चुका है, जो 27 अगस्त तक चलेगा। इसका दूसरा चरण 12 अक्टूबर से चलाया जाएगा तथा तीसरा चरण जनवरी 2022 में आयोजित किया जाएगा। अभियान के तहत माह अगस्त, 2021 में कुल 49 शिविरों का आयोजन किया जाएगा। शिविर जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित किये जाएंगे। अभी तक कुल 16 शिविर लगाये जा चुके हैं, जिसमें 85 लोगों के बलगम परीक्षण किये गये। अभी तक कोई टीबी रोगी नहीं मिला है। टीबी रोगी पाये जाने पर उसका मुफ्त इलाज और नियमानुसार निक्षय पोषण योजना के तहत प्रत्येक माह 500 रुपये की धनराशि उपचार चलने तक रोगी के बैंक खाते में सीधे भेजे जाने का प्रावधान है।

उन्होंने बताया –सोमवार को मखयाली, बिलासपुर, मोरना, किशनपुर, बघरा, सौदपुर में टीबी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें आम लोगों को टीबी के प्रति जागरूक किया तथा चिन्हित व्यक्तियों में सम्भावित लक्षण पाये जाने पर उनके बलगम सैम्पल लेकर परीक्षण किया गया। उन्होंने कहा कि लोगों को इस बीमारी के विषय में जागरूक करना और क्षय रोग की रोकथाम के लिए कदम उठाना ही अभियान का उद्देश्य है। टीबी फैलने का मुख्य कारण इस बीमारी के लिए लोगों का सचेत न होना और इसे शुरुआती दौर में गंभीरता से न लेना है। टीबी रोग किसी को भी हो सकता है, लेकिन नियमित दवा के सेवन से यह पूरी तरह ठीक भी हो जाता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts