अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा
 अमेरिकी सेना ने दागी गोलियां, पांच की मौत
 राष्ट्रपति अशरफ गनी समेत कई शीर्ष नेताओं ने देश छोड़ा

काबुल (एजेंसी)। अफगानिस्तान में तालिबान का पूरी तरह कब्जा हो चुका है। ऐसे में हजारों की संख्या में लोग काबुल छोड़कर जाने की कोशिश कर रहे हैं। काबुल एयरपोर्ट पर हजारों की संख्या में लोगों के बीच हंगामा हो गया, जिसके बाद भीड़ को तितर-बितर करने के लिए अमेरिकी फौज ने हवा में गोलियां दागीं हैं।
अफ़ग़ानिस्तान इस समय पूरी तरह तालिबान के नियंत्रण के क़रीब पहुंच चुका है और राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी देश छोड़कर जा चुके हैं। इस बीच, तालिबान ने ऐलान किया है कि अफगानिस्तान में युद्ध खत्म हो गया है। तालिबानी आतंकियों ने काबुल में राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया है।
इससे पहले रविवार को राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग गए। रविवार को तालिबानी आतंकी काबुल पहुंच गए और राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया। अशरफ गनी ने कहा कि वह रक्तपात से बचना चाहते हैं। इस बीच सैकड़ों अफगान नागरिक काबुल हवाई अड्डे पर देश से भागने में जुटे हैं।



तालिबान के एक प्रवक्ता ने अल जजीरा को बताया कि अफ़ग़ानिस्तान में युद्ध समाप्त हो गया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, अल जज़ीरा को दिए एक इंटरव्यू में तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद नईम ने कहा कि संगठन अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ शांतिपूर्ण रिश्ते रखना चाहता है और उनके साथ किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। मोहम्मद नईम ने कहा कि तालिबान अलग-थलग हो कर नहीं रहना चाहता। उन्होंने कहा कि अफ़ग़ानिस्तान में किस तरह की शासन व्यवस्था होगी इसके बारे में जल्द स्पष्ट हो जाएगा।
काबुल एयरपोर्ट पर हंगामे में 5 की मौत
 अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर हंगामे में कम से कम पांच लोगों की मौत की सूचना है। अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों का दावा है कि एयरपोर्ट पर अभी भी हालात बेकाबू हैं। एयरपोर्ट पर अधिक भीड़ होने के बाद यहां पर विमानों के संचालन पर रोक लगा दी गई है। समाचार एजेंसी एएफपी के सूत्रों के मुताबिक, काबुल एयरपोर्ट पर हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ के बीच हंगामा हो गया, जिसके बाद भीड़ को तितर-बितर करने के लिए अमेरिकी फौज ने हवा में गोलियां दागीं।
तजाकिस्तान ने नहीं दी गनी को पनाह
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को फिलहाल तजाकिस्तान ने शरण देने से मना कर दिया। सूचना के मुताबिक अभी ओमान में हैं। वहां से अमेरिका जाने के विचार में हैं। अशरफ गनी के साथ और भी कई शीर्ष अधिकारियों ने अफगानिस्तान को छोड़ दिया है।
दिल्ली से काबुल जाने वाली उड़ानें रद
 अफगानिस्तान में जारी उथल-पुथल के बीच एयर इंडिया ने दिल्ली से काबुल की अपनी उड़ानें रद कर दी हैं। वहीं, अफगान हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण एयर इंडिया की एआई 126 शिकागो-दिल्ली उड़ान को खाड़ी हवाई क्षेत्र की ओर मोड़ा गया है। इसके अलावा बताया गया था कि काबुल जाने वाली सुबह की उड़ान दोपहर को उड़ान भरेगी और जबकि उड़ान कर्मचारियों के साथ दो विमान निकासी के लिए स्टैंडबाय पर भी रखे गए थे।
वहीं, यूएई, फ्लाई दुबई ने देश में संघर्ष के कारण काबुल के लिए अपनी सेवाएं निलंबित कर दी और ब्रिटिश एयरवेज ने अपने सभी पायलटों को देश में अनिश्चित परिस्थितियों के कारण अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र से बचने का आदेश दिया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts