नई दिल्ली
(एजेंसी)।भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले 25 वर्षों में विकास का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के महत्वाकांक्षी रोडमैप की घोषणा की है।
उन्होंने सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के अपने मूल मंत्र में 'सबका प्रयास' के नए मंत्र को शामिल करते हुए सौ लाख करोड़ की 'प्रधानमंत्री गति शक्ति' मिशन की रूपरेखा पेश की। इस नए दशक में गांवों के विकास और किसानों की जिंदगी बेहतर बनाने के लक्ष्यों को हासिल करने के साथ अब बेटियों की पढ़ाई के लिए सैनिक स्कूल का दरवाजा खोले जाने का एलान किया।
सिर पर केसरिया व लाल रंग का साफा बांधे मोदी ने सबसे पहले महात्मा गांधी, सुभाषचंद्र बोस, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां, रानी लक्ष्मीबाई से शुरुआत करते हुए पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल और बाबा साहेब आंबेडकर को याद किया और कहा कि देश उनका ऋणी है।
ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के साथ अगले जेनरेशन के आर्थिक और प्रशासनिक सुधारों का खाका खींचा। आजादी के 75वें वर्ष में देश के अलग-अलग क्षेत्रों को जोड़ने के लिए 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने की घोषणा की। लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री ने विस्तारवाद और आतंकवाद की चुनौती का माकूल जवाब देने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए चीन और पाकिस्तान दोनों को परोक्ष संदेश दिया।
विकास को रफ्तार देगी सौ लाख करोड़ की योजना
सौ लाख करोड़ से भी अधिक की यह योजना लाखों नौजवानों के लिए रोजगार के नए अवसर लेकर आने वाली है। गतिशक्ति हमारे देश के लिए एक ऐसी योजना होगी जो समग्र ढांचे की नींव रखेगी। हमारी अर्थव्यवस्था को एक समन्वित और समग्र रास्ता देगी। गतिशक्ति भविष्य के रास्ते से रोड़े हटाएगी। इससे भविष्य के आर्थिक जोन निर्माण की नई संभावना विकसित होगी और गति की शक्ति भारत के कायाकल्प का आधार बनेगी।
दुश्मनों को कराया ताकत का अहसास
प्रधानमंत्री ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक करके हमने देश के दुश्मनों को नए भारत की ताकत का संदेश भी दे दिया है। 21वीं सदी का भारत बड़े लक्ष्य गढ़ने और उन्हें प्राप्त करने का साम‌र्थ्य रखता है। अनुच्छेद 370 को खत्म करने का ऐतिहासिक फैसला हो, टैक्स का जाल खत्म करने के लिए जीएसटी, वन रैंक-वन पेंशन हो या राम जन्मभूमि का मामला। हमने बीते कुछ वर्षो में ऐसे मसलों का शांतिपूर्ण समाधान निकाला है।
आधुनिक ढांचे के साथ ही समग्र नीति की जरूरत
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजादी के 75वें वर्ष में हमारा दायित्व है कि हम नेक्स्ट जेनरेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर, व‌र्ल्ड क्लास मैन्यूफैक्चरिंग, कटिंग एज इनोवेशन और न्यू एज टेक्नोलाजी की ओर बढ़ें। अब भारत को आधुनिक ढांचे के साथ ही समग्र नीति की जरूरत है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts