ग्राम प्रधान और सचिव बैठे हैं नदारद, जिम्मेदार अधिकारी और जनप्रतिनिधियों से नहीं मिल पा रहा मदद का हाथ 

बेचारे गांव वाले बैठे हैं इस उम्मीद में शायद मिल पाए किसी का साथ

Sonam Sani

बागपत। एक तरफ जहां यूपी को स्मार्ट सिटी बनाई जा रही है वहीं दूसरी ओर पश्चिमी उत्तर प्रदेश का हाल पानी से बेहाल है। जहां की सड़कें तालाब के पानी से जलमग्न हो गई है घरों में पानी पूरी तरह से घुसा हुआ है और लोग तालाब के पानी से जूझ रहे हैं। पिछले 3 साल से सीएम हेल्पलाइन पर भी शिकायत कर रहे हैं।
परेशान हैं लोग
सिंघावली थाना क्षेत्र के गांव खिंदौडा में बरसाती पानी के बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं है. लिहाजा, बरसात का पूरा पानी गांव के तालाबों में इकट्ठा हो जाता है. लेकिन, पानी ज्यादा होने के कारण तालाब भी ओवरफ्लो होने लगे हैं. तालाब का पानी गांव में घुस गया है, जिसकी वजह से एक घर भी गिर गया. घरों में तालाब का पानी घुसने से लोगों की खाद्य सामग्रियां भी भीग चुकी हैं. लिहाजा, भोजन तक लोगों को नसीब नहीं हो रहा है. इतना ही नहीं पानी गांव के चारों तरफ भरा होने के कारण लोगों का बाहर निकलना भी दूभर हो चुका है.

नहीं हुई पानी निकासी की व्यवस्था
ग्रामीणों की मानें तो प्रधान सहित अन्य लोगों से शिकायत की गई लेकिन अभी तक पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। CDO से लेकर बीडीओ तक सभी से मदद की गुहार लगा चुके हैं। लेकिन अभी तक किसी की ओर से कोई भी समाधान नहीं किया गया है। अगर यही हालात रहे तो अभी तक महज कुछ ही घरों में पानी घुसा है अन्य घरों में घुसने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। जिसमें, हानि की संभावना भी जताई जा रही है।

थोड़ी बारिश में ही हुआ ये हाल

खिंदौडा में इस बार भारी बारिश अभी तक नहीं हुई थी लेकिन जैसे ही थोड़ी ज्यादा बारिश हुई खिंदौडा गांव के तालाब ओवरफ्लो हो गए हैं. पानी की निकासी का कोई साधन नहीं बनाया गया है और ना ही जिम्मेदार अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की नजरें ही गांव पर इनायत हुई हैं. फिलहाल, ग्रामीण समय संकट के दौर से गुजर रहे हैं।

सीएम हेल्पलाइन पर भी कर चुके हैं शिकायत
जनजीवन फाउंडेशन की संस्थापक ने तालाब की सफाई और खुदाई के लिए पिछले 3 साल पहले सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कराई थी। जिसको शिकायत के बाद अधिकारियों ने ब्लाक बुलाया गया। लेकिन जल्द समाधान का आश्वासन दिया गया। अब तक कितनी बार शिकायत कर चुकी हैं लेकिन कोई भी मदद नहीं मिली पाई है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts