शारीरिक शिक्षा विभाग में योग एवं वैलनेस पर जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

मेरठ। स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश योगासन स्पोर्ट एसोसिएशन के सयुंक्त तत्वाधान में योगा एवं वैलनेस जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति ब्रिगेडियर डा. वी.पी. सिंह ने शिक्षा संकाय के अध्यक्ष प्रो. डा. सन्दीप चौधरी, उत्तर प्रदेश योगासन स्पोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष ऋषिपाल सिंह, आरजी पीजी कॉलिज मेरठ के योग विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर श्रीमती प्रीति बंसल, लॉ कॉलिज के प्राचार्य डा. वैभव गोयल भारतीय, नेचुरोपैथी कॉलिज के प्राचार्य डा. अभय शंकरगौड़ा, फार्मेसी कॉलिज के प्राचार्य प्रो. शोकेन्द्र के साथ मिलकर संयुक्त रूप से माँ सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्जवलित करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। 
कुलपति डा. वी.पी सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों के तनाव को कम करने में योग एवं वैलनेस की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि योग स्वास्थ्य लाभ पाने की ऐसी कुंजी है जो हमारे बीमार शरीर को रोग मुक्त करती है और योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है लेकिन तनाव के कारण जिस प्रकार हमारे जीवन में निराशा आती है, इसे वैलनेस के सकारात्मक भावों से दूर किया जा सकता है। उन्होंने विशेष रूप से कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों को शिक्षा, सेवा, संस्कार एवं राष्ट्रीयता के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करने के साथ, उनका स्वास्थ के प्रति सजग बनाने के लिये भी मार्गदर्शन कर रहा है।
शिक्षा संकाय के अध्यक्ष डा. सन्दीप चौधरी ने कोरोना के सन्दर्भ में योग की भूमिका पर अपने विचार प्रकट किये। उन्होंने कहा कि योग पूरे विश्व को उत्तम स्वास्थ्य की अनमोल देन है एवं योग के माध्यम से मानसिक एकाग्रता आती है और योग से ही तनाव ,अनिंद्रा, दिल एवं विभिन्न प्रकार की बीमारियों को रोकथाम करके स्वस्थ जीवन प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मौजूदा कोरोना के दौर में योग और वैलनेस के क्षेत्र मानव जीवन के लिये संजीवनी साबित हो रहे है जिनके सहयोग से हम अपने शरीर को रोग व तनाव मुक्त कर सकते है।
नेचुरोपैथी कॉलिज के प्राचार्य डा. अभय शंकरगौड़ा ने अष्टांगयोग की पृष्ठ भूमि एवं उसकी आवश्यकता पर अपने विचार प्रकट किये। 
उत्तर प्रदेश योगासन स्पोर्ट एसोसिएसन के अध्यक्ष ऋषिपाल सिंह ने बताया कि यूपीवाईएसए एकमात्र ऐसा एसोसिएशन है जो एनवाईएसएफ से मान्यता प्राप्त है। उन्होंने उत्तर प्रदेश में यूपीवाईएसए द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने मेरठ जिले की यूपीवाईएसए टीम की भी घोषणा की। कार्यक्रम में यूपीवाईएसए के खिलाड़ियों द्वारा विभिन्न योगासनों का प्रदर्शन किया गया।
सुभारती लॉ कॉलिज के प्राचार्य डा. वैभव गोयल भारतीय ने समाज में बढ़ रहे अत्याचारों एवं कुरीतियों को दूर करने में यम-नियमों की भूमिका पर अपने विचार प्रकट किये।
विश्वविद्यालय के चीफ प्रोक्टर डा. मनोज त्रिपाठी ने भी योग के प्रति अपने विचार प्रकट किये। 
शिक्षा विभागाध्यक्ष डा. अनोज राज ने धन्यवाद ज्ञापित किया। 
मंच का संचालन डा. मन्जु अधिकारी एवं डा. अरविन्द वेदवान ने किया।
कार्यक्रम में सरूरपुर के ब्लाक प्रमुख हरेन्द्र सिंह पूनिया, डा. दिवेश चौधरी, डा. प्रवीन सहरावत, डा. रमणीक जैन, डा. जगदीश चन्द्र आर्य, डा. राहुल सिरोही, डा. राजीव, संजीव कुमार, रूबी चौहान आदि रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts