ज़ूपी भारत में ऑनलाईन कौशल आधारित गेमिंग में अग्रणी इनोवेटर है


मेरठ
: भारत के ऑनलाईन कौशल-आधारित गेमिंग उद्योग में अग्रणी इनोवेटर ज़ूपी ने घोषणा की है कि इसने सीरीज़ बी फंडिग राउण्ड में 500 मिलियन डाॅलर के प्री-मनी वैल्यूएशन पर 30 मिलियन डाॅलर की राशि जुटाई है। इस फंडिंग राउण्ड का नेतृत्व सिलिकाॅन वैली के वेस्ट कैप ग्रुप तथा टोमालेस बे कैपिटल द्वारा किया गया, जिसमें मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया और ओरायस वेंचर पार्टनर्स की भागीदारी भी थी।
दिलशेर सिंह, संस्थापक एवं सीईओ, ज़ूपी ने कहा, ‘‘गेम्स एक व्यक्ति को अपने विचारों की अभिव्यक्ति का अवसर प्रदान करते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने ज़ूपी की स्थापना की, जो दुनिया भर के लोगों को भीतरी खुशी प्रदान करने के लिए इनोवेटिव गेम्स पेश करता है। इन गेम्स के माध्यम से हम युवाओं का कौशल बढ़ाते हैं, साथ ही यूज़र को मनोरंजन के साथ-साथ कमाई के अवसर भी प्रदान करते हैं। हम अपने निवेशकों के प्रति आभारी हैं, जिन्होंने हमारे इस प्रयोजन को समझा और हमारी इस यात्रा को वास्तविकता में बदलने में योगदान दिया है। अभी हमारी यात्रा शुरू हुई है; देश भर में 10 मिलियन और दुनिया भर कई बिलियन यूज़र्स के साथ हम अपने आधुनिक गेम्स को हर कोने में मौजूद हर यूज़र तक पहुंचाना चाहते हैं।’’  
100 मिलियनल डाॅलर के वैल्यूएशन पर सीरीज़ ए राउण्ड के 6 महीने बाद यह राउण्ड पूरा हुआ है, जिसके साथ कंपनी का वैल्यूएशन भी 5 गुना बढ़ गया है। अब कुल जुटाई गई राशि 49 मिलियन डाॅलर पर पहुंच गई है, ज़ूपी को उद्योग जगत के सर्वश्रेष्ठ समूहों जैसे वेस्ट केप ग्रुप, मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया, स्माइल ग्रुप और ओरिओस पार्टनर्स का समर्थन प्राप्त है। कंपनी के मौजूदा यूज़र्स की संख्या 10 मिलियन के आंकड़े को पार कर चुकी है। फंडिंग के नए राउण्ड में जुटाई गई राशि का उपयोग प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को बढ़ाने, बाज़ार में पहुंच बढ़ाने तथा विश्वस्तरीय प्रतिभा की भर्ती के लिए किया जाएगा।
भारत के अग्रणी संस्थान आईआईटी कानपुर से ग्रेजुएट दिलशेर सिंह एवं सिद्धान्त सौरभ द्वारा ज़ूपी की स्थापना की गई, इसे स्माइल ग्रुप से फंडिंग प्राप्त हुई। जू़पी टाईम टेस्टेड गेम्स के साथ युुवाओं का कौशल बढ़ाने और साथ ही उन्हें मनोरंजक अनुभव प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। कंपनी के पोर्टफोलियो में कई लोकप्रिय बोर्ड गेम्स का आधुनिक गेमिंग फोर्मेट शामिल है। इसके प्रमुख गेमिंग ऐप्स लाईव ट्रिविया क्विज़ टूर्नामेन्ट्स पेश करते हैं और इन्हें अब तक 250 मिलियन से अधिक बार गेमप्ले किया जा चुका है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts