गौतमबुद्ध नगर के 16 हजार से ज्यादा श्रमिकों को मिलेगा लाभ
-         जल्द बनाये जाएंगे आयुष्मान कार्ड
 

नोएडा, 17 अगस्त, 2021। उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को मुख्यमंत्री जनआरोग्य योजना से आच्छादित किया जाएगा। जनपद गौतमबुद्ध नगर के करीब 16818 श्रमिकों को योजना का लाभ मिलेगा। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह ने इस संबंध में सूबे के सभी जिलाधिकारियों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के स्टेट को-ऑर्डिनेटर, इम्पलीमेंटेशन सपोर्ट एजेंसी एवं स्टेट एजेंसी फॉर कंप्रेहेंसिव हेल्थ एंड इंटीग्रेटेड सर्विसेज (साचीज) को पत्र लिखा है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने बताया-पत्र में दिये गये निर्देशों के अनुसार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से आच्छादित श्रमिकों को समस्त लाभ आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के समान मिलेंगे। लाभार्थियों को उन सभी चिकित्सालयों में निशुल्क चिकित्सा उपचार की सुविधा उपलब्ध होगी जो आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आबद्ध हैं। पोर्टेबिलिटी का प्रावधान होने के कारण आयुष्मान कार्ड की सहायता से उप्र के अतिरिक्त देश के अन्य राज्यों में भी लाभार्थियों को इस योजना का लाभ अनुमन्य होगा, जहां आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना संचालित की जा रही है।
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नोडल अधिकारी डा. अशोक कुमार ने बताया-योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकृत श्रमिकों एवं उनके परिवार के आश्रित सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनवाना अनिवार्य है। योजना के अंतर्गत आबद्ध समस्त सरकारी एवं निजी चिकित्सालयों में आयुष्मान कार्ड बनाने का प्रावधान है। इसके अतिरिक्त कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) तथा यूटीआईआईटीएसएल के वीएलई द्वारा भी आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे हैं। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। किसी भी बीमारी की स्थित में जब लाभार्थी को भर्ती होकर उपचार की आवश्यकता होगी तो योजना के अंतर्गत आबद्ध चिकित्सालय में जाकर आयुष्मान कार्ड बनवाया जा सकता है और निशुल्क उपचार प्राप्त किया जा सकता है। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी का आधार नम्बर, राशन कार्ड नम्बर तथा पंजीकृत मोबाइल नम्बर होना जरूरी है।
आयुष्मान भारत योजना की जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक अनामिका चौहान ने बताया- प्रदेश में जिन श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड बनाये जाने हैं उनका ब्योरा उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड से साचीज को मिल गया है। साचीज ने जनपद का ब्योरा स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करा दिया है। उन्होंने बताया जनपद के करीब 16818 श्रमिकों को योजना का लाभ मिलेगा। इन सभी के आयुष्मान कार्ड बनाये जाएंगे।
गौरतलब है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत हर लाभार्थी परिवार को सालाना पांच लाख रुपये तक का मुफ्त मेडिकल इंश्योरेंस उपलब्ध कराया जाता है।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts