ग्राम भटीपुरा में विधिक साक्षारता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन

 

मेरठ। विधि अध्ययन संस्थान स्थित विधिक सहायता केन्द्र सभी ग्रामीणों व अन्य की विधिक सहायता हेतु एवं सभी सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु मद्द करने को कृत संकल्प और सभी से अनुरोध है कि किसी भी कार्यदिवस में सम्पर्क कर लाभ लें। आज के समय से सरकार द्वारा अनेक योजनाओ व महिलाओं के मदद के लिए अनेक प्रकार के कार्यक्रम संचालित कर रही है। जिससे महिला का सरंक्षण हो सके। यह बात विधि अध्ययन संस्थान के समन्वयक डॉ विवेक कुमार ने कोविड.19 की गाईडलाइन्स का पालन करते हुये विधिक सेवा केन्द्र, विधि अध्ययन संस्थान एवं महिला अध्ययन केन्द्र, प्रो. बिन्दु शर्मा,समन्वयक चौ चरण सिंह विश्वविद्यालय  के संयुक्त तत्वाधान में अन्तर्राष्ट्रीय न्याय दिवस के अवसर पर महिलाओं से सम्बन्धित कानून एवं केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं से अवगत कराने लिये एक विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर ग्राम भटीपुरा के ग्राम पंचायत स्थल आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही।
इस कार्यक्रम का आयोजन कुलपति प्रो.एनके तनेजा एवं प्रतिकुलपति प्रो. वाई विमला चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालयए मेरठ के संरक्षण में किया गया। काार्यक्रम का उद्घाटन डा. विवेक कुमार समन्वयक एवं सहयुक्त आचार्य, विधि अध्ययन संस्थान एवं ग्राम प्रधान मंजू द्वारा किया गया तथा इस अवसर पर मास्क का वितरण भी किया गया।
कार्यक्रम में विधि अध्ययन संस्थान की ओर से नेहा रूहेला ने ग्रामीण क्षेत्रों में राज्य स्तर की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। जैसे.राज्य संचालित सुमंगला योजना, मुफ्त सिलाई योजना, वृद्धा पेंशन योजना आदि के बारे में बताया। इसके पश्चात् मानवी अग्रवाल ने महिलाओं से सम्बन्धित संवैधानिक एवं विधिक अधिकार के बारे में जानकारी दी। अपेक्षा चौधरी सहायक आचार्य ने राज्य स्तर पर संचालित योजनाओं एवं अन्य जागरूकता के अभियानों के बारे में एवं विधवा पेंशन योजनाए उप्र वृद्ध पेंशन योजनाए उप्र विवाह अनुदान योजना, उप्र दिव्यांगजन शादी अनुदान योजना आदि के बारे में बताया। इसके पश्चात् डा. कुसुमा वती, सहायक आचार्य ने भारत सरकार द्वारा संचालित योजनाओं विशेषकर  महिला.ई.हाट योजना, बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं योजना तथा वन स्टोप सेन्टर तथा अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन को बताया। सुदेशना सहायक आचार्य ने महिलाओं से जुड़े अपराधों व अपराधों से संरक्षण के लिये विभिन्न कानूनों की जानकारी दी। आशीष कौशिक, सहायक आचार्य ने महिलाओं को अपने अधिकारों के बारें में ज्यादा से ज्यादा जागरूक रहने के लिये कहा। ग्राम प्रधान मंजू ने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि इस तरह के अभियानों के आयोजन से जन.जाग्रती आती है तथा एक लोकतांत्रिक देश को सफलता के लिये उसके नागरिकों का जागरूक होना अतिआवश्यक है तथा भविष्य में ऐसे आयोजनों को और बड़े स्तर पर कराने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम का संचालन नोडल अधिकारी डा विकास कुमार ने किया। कार्यक्रम में प्रशासनिक अधिकारी अपूर्व मित्तल, अंकुर चौधरी, अधिवक्ता, दिल्ली उच्च न्यायालय,कुवंर पाल सिंह,शिवानी चौधरी, अमृतांश,पंकज आदि मौजूद रहे। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts