21 जुलाई को राजकीय अवकाश होने की वजह से 22 को मनाने का निर्णय


मेरठ, 19 जुलाई 2021। समुदाय में परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता, स्वीकार्यता बढ़ाने तथा परिवार नियोजन के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए हर माह 21 तारीख को मनाए जाने वाले खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन इस बार 22 जुलाई को विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के सेवा प्रदायगी चरण के साथ होगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने दी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया इस संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की उत्तर प्रदेश की मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय की ओर से जारी किये गये निर्देश प्राप्त हो गये हैं।
गौरतलब है कि हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है, जहां दंपति को परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराने के साथ उनकी जरूरत पर उनकी काउसंलिंग की जाती है। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में भी परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस कार्यक्रम में उच्च जोखिम गर्भावस्था में चिन्हित महिलाएं, नव विवाहित दम्पति  और वह दम्पति, जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं, उन्हें परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करते हुए विस्तार से जानकारी दी जाती है।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. पूजा शर्मा ने बताया 22 जुलाई को खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन की तैयारियां की जा रही हैं। उन्होंने बताया जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े (11 से 24जुलाई, 2021) के सेवा प्रदायगी  चरण का आयोजन सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर किया जा रहा है। उसी के साथ 22 जुलाई को सभी केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का भी आयोजन किया जाएगा। आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर लक्षित समूह की महिलाओं की काउंसलिंग कर रही हैं और22 जुलाई को अधिक से अधिक संख्या में उन्हें लेकर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पहुंचेंगी।    

No comments:

Post a Comment

Popular Posts