22 हजार लोगों को लगाया जाएगा कोरोना का टीका

 

मेरठ, 5 जुलाई 2021। जिले में कोरोना से बचाव का टीका लगवाने के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। सोमवार से जिले में क्लस्टर बनाकर टीकाकरण आरंभ हो गया है। इसके लिये जिले में सात ब्लॉक बनाये गये हैं, जिन पर टीकाकरण के लिये रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं होगी। सिर्फ आधार कार्ड दिखाना होगा। इसके अतिरिक्त 46 केन्द्रों पर पहले की तरह टीकाकरण जारी रहेगा।
 मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने बताया स्वास्थ्य विभाग को शासन की तरफ से वैक्सीन मिल गयी है। क्लस्टर टीकाकरण सात ब्लॉकों में सप्ताह में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया ब्रहमपुरी, नगला बट्टू, कंकरखेड़ा,  प्लहेड़ा, कुंडा,  दौराला और भावनपुर में केवल आधार कार्ड दिखाना  होगा। उसी से पंजीकरण कराकर टीकाकरण किया जाएगा। इन स्थानों पर 12000 लोगों का टीकाकरण कराने का लक्ष्य रखा गया है। जबकि 46 स्थानों पर रूटीन टीकाकरण किया जाएगा। वहां पर 10000 लोगों को टीकाकरण कराने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया शनिवार को केवल गर्भवती महिलाओं और बच्चों का टीकाकरण होगा। उन्होंने बताया गत एक जुलाई से क्लस्टर टीकाकरण करने की तैयारी की गयी थी, लेकिन लखनऊ से वैक्सीन न मिलने के कारण अभियान शुरू नहीं किया जा सका।
 इससे पहले पायलट प्रोजेक्ट के तहत जानी, माछरा, सरूरपुर, और लखीपुरा में क्लस्टर बनाकर टीकाकरण किया गया। अब फिर से इन्हीं सात ब्लॉक में टीकाकरण किया जाना है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर समय-समय पर इसमें बदलाव भी किये जाएंगे, जिससे कोई भी टीकाकरण से छूट न पाए।
टीकाकरण के प्रति लोगों में बढ़ रही जागरूकता
 जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया जिले में अब तक 1.68 लाख डोज 60 साल से ऊपर और 3.08 लाख डोज 45 से 59 साल तक की उम्र वालों को लग चुकी हैं, जो 64.1 प्रतिशत है। जबकि 1.01 लाख दूसरी डोज लग चुकी है, जो कि 21.2 प्रतिशत है। एक मई से चार जुलाई तक 18 से 44 तक के लिए दिये गये लक्ष्य 16.03 लाख में से 2.90 लाख  युवाओं को टीका लग चुका है। प्राइवेट चिकित्सालयों में अबतक 2.92 लाख लोग टीकाकरण करा चुके हैं। सरकारी केन्द्रों पर 23404 लोगों ने, जबकि प्राइवेट अस्पतालों में 23418 लोगों ने दूसरी डोज लगवायी है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts