हर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर होंगे दो वेंटीलेटर

15 ओटीटी, 34 स्टाफ नर्स और सभी मेडिकल अफसरों को दी गई ट्रेनिंग


हापुड़,05 जुलाई, 2021। स्वास्थ्य विभाग तीसरी संभावित लहर से मुकाबले के लिए युद्धस्तर पर तैयारियां करने में जुटा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रेखा शर्मा ने बताया सभी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। एक सप्ताह में इन्हें अंतिम रूप दे दिया जाएगा। सीएमओ ने बताया तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है इसलिए जनपद में 210 पीकू बेड तैयार किए गए हैं। तीन मेडिकल कॉलेजों में 50-50 बेड रहेंगे और जिला अस्पताल में 20 बेड, चारों ब्लॉक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 10-10 बेड और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दो-दो ऑक्सीजन बेड तैयार किए जा रहे हैं। जनपद में 24 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और तीन अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। 
सीएमओ ने बताया सभी सामुदा‌यिक स्वास्थ्य केंद्रों में दो-दो वेंटिलेटर लगाए जा रहे हैं और पांच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए गए हैं। जिला अस्पताल में पांच सौ एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गया है इसके अलावा हापुड़, धौलाना, पिलखुवा और सपनावत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 250-250 एलपीएम क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट तैयार किए जा रहे हैं। जनपद में कुल मिलाकर 120 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध हैं। सीएमओ ने बताया वेंटिलेटर का संचालन करने के लिए विशेष रूप से 15 ऑपरेशन थिएटर टेक्नीशियन यानि ओटीटी और 34 स्टाफ नर्स के अलावा सभी मेडिकल अफसर प्रशिक्षित किए गए हैं ताकि किसी तरह की परेशानी न आए। 
सीएमओ ने कहा तीसरी लहर को लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं है। सावधानी बरतना जारी रखेंगे तो इससे बचा भी जा सकता है। इसके साथ ही अपनी बारी आने पर कोविडरोधी टीका अवश्य लगवाएं। शासन की गाइडलाइन के मुताबिक स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी कोविडरोधी टीका लगाया जा रहा है। कोविडरोधी टीका लगवाने से मां का दूध पी रहे शिशु को कोई परेशानी नहीं आती है, यह बात अब पूरी तरह साफ हो गई है और धात्री महिलाएं टीका लगवा भी रही हैं। यह कोविड से बच्चे के लिए सुरक्षा कवच का काम करेगा। घर से बाहर मॉस्क लगाकर ही निकलें और दो गज की दूरी का भी पालन करते रहें। खानपान का ध्यान रखेंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहेगी और कोविड ही नहीं अन्य रोगों से लड़ने में भी मदद मिलेगी।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts