मेरठ। दिल्ली.मेरठ रैपिड रेल को लेकर अब प्रशासन भी तेजी से सक्रिय हो गया है। कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह खुद इस प्रोजेक्ट की अब हर सप्ताह मॉनिटरिंग कर रहे हैं। वही  डीएम केण्बालाजी ने प्रोजेक्ट को अति महत्वपूर्ण बताते हुए भू.स्वामियों से जमीन उपलब्ध कराने को कहा है। कमिश्नर और डीएम ने अलग.अलग बैठक कर प्राथमिकता के साथ रैपिड रेल प्रोजेक्ट में विभागों को कार्रवाई के लिए कहा है।
कमिश्नर के स्तर पर हुई बैठक में गाजियाबाद में दुहाई स्टेशन से संबंधित भूमि की दर निर्धारण कमेटी को जल्द से जल्द दर निर्धारित करने का निर्देश दिया गया ।दुहाई डिपो की एप्रोच मार्ग के निर्माण के लिए भूमि के विकल्प खोजने को कहा गया। इसी तरह यूपीएसआईडीसी गाजियाबाद से संबंधित भूमि एनसीआरटीसी को हस्तगत होने के प्रकरण में संबंधित अधिकारियों को शीघ्र निर्णय लेने के निर्देश दिए। मेरठ में विभिन्न स्टेशन और डिपो के निर्माण के लिए आवश्यक निजी भूमि के भूस्वामियों के साथ वार्ता कर प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। मोदीपुरम डिपो के निर्माण जमीन को शीघ्र फाइनल करने पर जोर दिया गया। इस संबंध में जल्द दर निर्धारित एंव आवश्यक कार्रवाई के लिए कहा गया।
 एक स्टेशन पर चार ट्रैक 
 एनसीआरटीसी के अनुसार स्टेशन पर दो आने  और दो जाने अर्थात कुल चार ट्रैक होगा। यदि मैट्रो स्टेशन पर खडी भी होगी और रैपिड का स्टापेज नहीं होगा तो वह सीधे दूसरे ट्रैक से निकल जाएगी। रैपिड के आने जाने से इससे सुविधा होगी ताकि दिल्ली से मेरठ ५० मिनट में सफर हो सके। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts