मेरठ। कारगिल विजय को प्राप्त करने में शहीद हुए भारत माता के 527 वीर जवानों की याद को अमिट बनाने के उद्देश्य से स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय में आगामी दिनांक 26.07.2021 को कारगिल विजय दिवस भव्य रूप से मनाया जाएगा। इस अवसर पर विशेष रूप से देश में पहली बार कारगिल युद्ध के शहीदों के सम्मान में विश्वविद्यालय परिसर में तीन एकड़ भूमि के अन्दर ‘‘कारगिल शहीद स्मृति उपवन‘‘ की स्थापना की जा रही है। इस उपवन में शहीद जवानों के नाम से 527 पौधें रोपित किये जाएंगे।
सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति ब्रिगेडियर डा.वी.पी.सिंह ने बताया कि दिनांक 26.07.2021 को प्रात 11ः15 बजे से विश्वविद्यालय परिसर स्थित मांगल्या प्रेक्षागृह में कारगिल विजय दिवस के कार्यक्रम को हर्षांल्लास के साथ मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के गेट नम्बर चार के पास ‘‘कारगिल शहीद स्मृति उपवन की स्थापना एवं विकास‘‘ का शुभारंभ किया जाएंगा। इसमें कारगिल विजय प्राप्त करने में शहीद होने वाले जवानों के परिजनों को विशेष रूप से सम्मानित किया जाएंगा।  
कार्यक्रम के मुख्य संयोजक एवं चैयरमेन क्यू.सी. कर्नल डा. एन.के. आहूजा ने बताया कि कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष में कारगिल युद्ध में अपनी वीरता का पराक्रम दिखाकर शहीद हुए 527 जांबाज़ जवानों की शहादत की याद को स्वर्णिम बनाते हुए तीन एकड़ भूमि पर विश्वविद्यालय में ‘‘कारगिल शहीद स्मृति उपवन‘‘ की स्थापना की जा रही है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के संस्थापक डा.अतुल कृष्ण एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.शल्या राज ने प्रमुखता से पहल करते हुए यह निर्णय लिया है कि शहीदों की मूर्ति स्थापित करने के बजाएं उनके नाम पर वृक्ष लगाकर उनकी याद को हमेशा के लिये अमर बनाया जाएं। उन्होंने बताया कि शहीद स्मृति उपवन देश का पहला ऐसा उपवन है जिसमें 527 शहीदों के नाम के पेड़ लगाएं जाएंगे इससे एक ओर हमारे पर्यावरण का संरक्षण होगा तो वहीं कारगिल युद्ध के शहीद वीर जवानों की याद हमेशा के लिये अमर होगी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में मेजर जनरल जी.ओ.सी. पश्चिमी यूपी सब एरिया मेरठ ए.के. गुप्ता, उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायाण समेत नौसेना एवं वायुसेना के अधिकारी कारगिल युद्ध में अपनी सेनाओं की भूमिका के बारे में जानकारी देंगे। इस अवसर पर देशभक्ति से परिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। कार्यक्रम कोरोना की समस्त सावधानियों पर अमल करते हुए आयोजित किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts