राज डिग्री कालेज के प्राचार्य ने छात्रों को किया आगाह


जौनपुर। राजा श्रीकृष्ण दत्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय जौनपुर के प्राचार्य ‌कैप्टन (डॉ.) अखिलेश्वर शुक्ला ने छात्र-छात्राओं को आगाह करते हुए कहा कि मोबाइल के अधिक प्रयोग से बचें।
उन्होंने कहा कि यदि युवा पीढ़ी सतर्क नहीं हुआ तो भारत का भविष्य हीं नहीं नौजवानों का भविष्य भी अंधकारमय हो जायेगा। विगत दिनों में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं, जिसमें डाक्टरों ने आंखों की रोशनी कम (क्षतिग्रस्त) होने का कारण मोबाइल को बताया है। ऐसी ही एक घटना जौनपुर जनपद के उमरपुर निवासी "जयंती टूर एंड ट्रेवल्स एजेंसी" के संचालक रामकृष्ण उर्फ बबलू दुबे के साथ घटित हुई है। कुछ महीनों से कम सुनाई देना, कान में दर्द के कारण रात में नींद न आने के कारण परेशान थे। जौनपुर के डाक्टर ने इसका कारण कान की नस का सूख जाना बताया। प्रयागराज एवं लखनऊ तक के इलाज से यह स्पष्ट हो गया कि कान का पर्दा एवं पर्दे के पीछे की हड्डी क्षतिग्रस्त हो गई है, जिसका कारण मोबाइल का अत्यधिक प्रयोग करना है।
काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के नाक कान गला विशेषज्ञ प्रोफेसर डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि पर्दे के सड़ने, हड्डी के गलने के पश्चात अब मस्तिष्क को भी प्रभावित कर सकता था। ऐसे में मोबाइल पर बातें आवश्यक होने पर ही कम-से-कम समय किये जाना चाहिए। ऐसी ही एक घटना बलिया जनपद निवासी सिविल इंजीनियर अशोक कुमार के साथ भी हुई।                              
उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएं शैक्षणिक व आवश्यक कार्यों को छोड़कर अनावश्यक मोबाइल का प्रयोग न करें। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts