Meerut।  भूजल सप्ताह के पहले दिन जल संरक्षण है एक संकल्प, नहीं है इसका कोई विकल्प"*. विषय पर भूजल विभाग तथा मेरा शहर मेरी पहल के संयुक्त तत्वाधान में शांति निकेतन विद्यापीठ स्कूल के छात्रों के साथ एक वेबीनार का आयोजन किया गया। 
इस सेमिनार के मुख्य अतिथि चंद्रेश कुमार सिंह पीसीएस, एसीएम सिविल लाइन रहे। चंद्रेश कुमार सिंह ने बच्चों को पानी के महत्व के बारे में बतलाया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार दूध उबालने वक्त हम इस बात का ध्यान रखते हैं कि दूध की एक भी बूंद बाहर ना गिरे उसी प्रकार हमें पानी का भी ध्यान रखना है, जब भी छत पर लगी टंकी भरने के लिए मोटर का प्रयोग करें तो इस बात का विशेष ध्यान रखें की मोटर का पानी ओवरफ्लो ना हो। ग्राउंड वाटर हार्वेस्टिंग की ओर ध्यान दिलाते हुए उन्होंने छत के पानी को भूगर्भ में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा कर ले जाने पर जोर दिया। 



मेरा शहर मेरी पहल के कोऑर्डिनेटर अंकुश चौधरी ने बच्चों को पानी के गिलास की जगह अपनी एक बोतल में पानी भर के अपने साथ रखने के लिए कहा ताकि बार-बार ग्लास ना धोना पड़े। सुबह को मंजन करते समय नल को बंद रखना, शेव करते समय नल को बंद रखना तथा जहां पर भी हो सके पानी के बचाव के लिए हमेशा सतर्क रहने के लिए बच्चों को प्रेरित किया। मेरा शहर मेरी पहल के कोषाध्यक्ष एस के शर्मा ने बच्चों को पानी के महत्व की जानकारी दी उन्होंने बताया कि जिस प्रकार कोरोना महामारी के दौरान ऑक्सीजन की कमी पड़ी थी जिस कारण लोगों की जानें गई इसी प्रकार पानी को हमें इतना बचा कर रखना है कि भविष्य में पानी की ऐसी  कमी ना पड़े । शुद्ध पानी से कीमती वस्तु इस धरती पर नहीं है। विपुल सिंघल ने अंत में सभी बच्चों को भूजल शपथ ग्रहण कराई।
सभी बच्चों ने प्रण लिया कि पानी की हर बूंद को बचाएंगे घर-घर जाकर लोगों को जल संरक्षण एवं संग्रहण के लिए प्रेरित करेंगे।यदि सब अपने अपने स्तर पर जल बचाने के लिए घर वह स्कूल के आसपास लोगों को जागरूक करेंगे तो एक छोटा सा कदम समाज में नया बदलाव ला सकता है।कार्यक्रम को सफल बनाने में, ऋचा सिंह,विपुल सिंघल . नौरतन कमल सहायक जियोफीजिसिस्ट .आशीष कुमार गुप्ता,सहायक जियोफीजिसिस्ट  मौजूद रहे।
विद्यालय की ओर से  ऋतु सिंह, कविता कुशवाहानेहा, डॉ शालिनी त्यागी आशीष पटेल, श्री अंकित अरोड़ा, हुमैरा जमाली, सीमा, सुमित आदि उपस्थित रहे।
विद्यालय के निदेशक डॉ विशाल जैन एवं प्रधानाचार्या विभा गुप्ता  ने सभी का धन्यवाद दिया और आश्वासन दिया कि भविष्य में भी संस्था द्वारा किए जाने वाले सभी सामाजिक कार्य में स्कूल की ओर से पूरा सहयोग रहेगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts