नयी दिल्ली। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं उद्योग (एमएसएमई) मंत्री नारायण राणे ने गुरुवार खादी इंडिया के दो नए विशिष्ट उत्पाद -खादी कॉटन बेबीवियर तथा अनूठा हैंडमेड पेपर स्लिपर का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर एमएसएमई राज्य मंत्री भानुप्रताप सिंह वर्मा तथा खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना भी उपस्थित थे।
सक्सेना ने बताया कि नए उत्पादों में छोटे बच्चों के लिए खादी की अब तक की पहले सूती वस्त्र श्रृंखला शामिल है। केवीआईसी ने नवजात शिशुओं तथा दो वर्ष तक के बच्चों के लिए ब्लूमर तथा नैपी के साथ-साथ स्लीवलेस वस्त्र (झाब्ला) तथा फ्रॉक भी जारी किया है। केवीआईसी ने शत-प्रतिशत हाथ से बुने हुए तथा हाथ से गुंथे हुए सूती वस्त्र का उपयोग किया है जो बच्चों के कोमल तथा संवेदनशील त्वचा के लिए नरम है।
उन्होंने बताया कि खादी का हैंडमेड पेपर ‘यूज एंड थ्रो’ स्लिपर भी भारत में पहली बार विकसित किया गया है। ये स्लिपर शत-प्रतिशत पर्यावरण अनुकूल तथा किफायती हैं। इन स्लिपरों को बनाने में प्रयुक्त हैंडमेड पेपर पूरी तरह लकड़ी-मुक्त होता है तथा कॉटन और सिल्क तथा कृषि अपशिष्टों से बनाया जाता है। ये स्लिपर हल्के होते हैं तथा यात्रा और घर, होटल रूम, अस्पतालों, पूजा स्थलों, प्रयोगशालाओं आदि में उपयोग के सर्वाधिक उपयुक्त होते हैं। यह स्वच्छता की दृष्टि से भी बहुत प्रभावी होता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts