- तृप्ति सलूजा

पेरेंटिंग में सबसे टेढ़ी खीर होती है बच्चों का स्वास्थ्य और इम्युनिटी को बेहतर बनाना, क्योंकि माता-पिता अक्सर बच्चों के खान-पान और उनकी सेहत को लेकर चिंतित दिखाई देते हैं। सब कुछ होते हुए भी उन्हें लगता है कि बच्चों के पोषण में कुछ ना कुछ कमी रह गई है। फिर अगर आपका बच्चा बार-बार बीमार होता है तो उसकी इम्यूनिटी को लेकर चिंता हो ही जाती है। ऊपर से बच्चों का मूड, खाने को लेकर उनकी विशेष आदतें आपको परेशानी में डाल देती है।

ऐसे में कुछ विशेष खाद्य पदार्थ जो बच्चों की इम्युनिटी को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। जी हां चाइल्ड हेल्थ के लिए प्रोबियोटिक्स इसके अलावा आप ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग भी कर सकते हैं। यही नहीं सिट्रस फ्रूट्स विटामिन सी से युक्त होते हैं। जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। विटामिन डी किसी भी व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में महती भूमिका अदा करता है। और विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत होता है सनलाइट जो कि प्रकृति ने हमें मुफ्त में दी है। आइये जानते हैं कि और किन चीजों से बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाई जा सकती है।
अच्छी इम्युनिटी मतलब अच्छी सेहत
सीधी-सी बात है कि किसी की इम्युनिटी जितनी स्ट्रांग होगी उसकी सेहत उतनी अच्छी रहेगी। कोरोना के मामले में ही आप देख लीजिए। जिनकी इम्युनिटी मज़बूत है वो कोरोना से जल्दी बाहर आ गए हैं। इसलिए इंसान के जीवन में इम्युनिटी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। अगर शुरुआत से ही बच्चे के पोषण में पौष्टिक चीजें शामिल हों तो उसकी इम्यूनिटी भी बहुत अच्छी होती है।
शरीर का रक्षा कवच होती है इम्युनिटी
अगर हम कहें कि इम्युनिटी आपका रक्षा कवच होती है कोई गलत बात नहीं होगी। यह अनेक रोगों से आपकी रक्षा करती है। हमारा शरीर तब तक बीमारियों से लड़ता है जब तक शरीर के सुरक्षा पहरेदार उनसे लड़ाई करते हैं। लेकिन जब हमारे शरीर के रक्षा पहरेदार हारने लगते हैं तो बीमारियां हम पर हावी होने लगती हैं। इसलिए ज़रूरी है कि हम अपने शरीर को ज़्यादा से ज़्यादा मज़बूत बनाकर रखें।
सनलाइट में खेलने दें बच्चों को
जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का प्रभाव बढ़ा है वैसे-वैसे खेल के मैदान खाली होते जा रहे हैं। घर पर दिन-भर बैठ कर बच्चे या तो वीडियो गेम खेलते हैं या मोबाइल पर गेम खेलते हैं। इसके अलावा टीवी के सामने बैठकर वह अपना होमवर्क भी कर लेते हैं और खाना भी खा लेते हैं। ऐसे में बाहर जाना कम से कम हो पाता है। अब जब बाहर नहीं जाएंगे तो बाहर की हवा, सनलाइट उन तक कैसे पहुंचेगी। जी हां सनलाइट में मौजूद विटामिन डी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान देता है। यह तो आप भी जानते हैं कि विटामिन डी का सबसे बड़ा स्रोत है सनलाइट मतलब सूर्य की रोशनी। वैसे भी सूर्य की रोशनी में इतनी ताकत होती है कि वह आपके शरीर को अंदर से बहुत मज़बूत बना देता है।  इसलिए आप भी बच्चों को ज़्यादा से ज़्यादा सनलाइट में रखें।
प्रोबियोटिक्स का इस्तेमाल भी बढ़ाता है इम्युनिटी
अगर आप बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो प्रोबायोटिक्स का इस्तेमाल करें। वैसे तो आप जानते ही होंगे कि जो प्रोबायोटिक्स होते हैं वह डेयरी उत्पाद का एक हिस्सा होते हैं। दूध, दही, पनीर, छांछ यह सभी चीज़ें प्रोबायोटिक्स की श्रेणी में आती हैं। कभी-कभी बच्चे दूध पीने में या दही वगैरह खाने में थोड़ी रुचि दिखाते हैं। लेकिन किसी ना किसी बहाने से आप उन्हें यह सभी चीजें दे सकते हैं।
ड्राई फ्रूट्स बनते हैं शरीर की ढाल
किसी भी चीज़ के स्वाद को बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट से बेहतर और कोई चीज़ नहीं होती। चाहे आप खीर बना रहे हों, हलवा या फिर और कोई मीठी चीज़। ड्राई फ्रूट इन सब के स्वाद को और ज़्यादा बढ़ा देते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि ये सेहत के लिए भी बहुत मददगार होते हैं। चाहे आप बादाम खाएं, अखरोट खाएं, किशमिश खाएं या कोई और ड्राई फ्रूट। लेकिन बच्चों को मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट देना बहुत ज़रूरी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts