जनपद में तीन सौ से ज्यादा हुए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

-          हर पीएचसी पर चार-चार ऑक्सीजन बेड रहेंगे




हापुड़, 23 जुलाई, 2021। जनपद के सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रसव के लिए के बनाए गए लेबर रूम्स में भी अब ऑक्सीजन की व्यवस्था होगी। सभी लेबर रूम्स में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाए जा रहे हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने बताया कि जनपद में स्वास्थ्य विभाग के पास तीन सौ से अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध हो गए हैं। कोविड की तीसरी लहर यदि आती है तो जनपद में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर चार-चार ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा प्रसव के दौरान गर्भवती के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी लेबर रूम्स में भी ऑक्सीजन की व्यवस्था रहेगी।

महिला रोग विशेषज्ञ होने के नाते सीएमओ डा. रेखा शर्मा महिलाओं को मिलने वाली सेवाओं के प्रति काफी संजीदा रहती हैं। यही कारण है कि शासन से चिकित्साधिकारियों को ओपीडी करने के निर्देश दिए गए तो सीएमओ ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में जाकर ओपीडी करने का निर्णय लिया, क्योंकि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में महिला चिकित्सकों की कमी होती हैं। उनका कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ओपीडी करने से एक तो संबंधित क्षेत्र की महिलाओं को सीधे इस बात का लाभ मिलेगा, दूसरे सीएमओ होने के नाते मुझे उस केंद्र के बारे में पूरी जानकारी भी रहेगी।
सीएमओ ने बताया जनपद में 203 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध हैं और 108 अभी आने वाले हैं। 311 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध होने से आने वाले दिनों में जनपद में कहीं भी ऑक्सीजन की समस्या नहीं होगी। ऑक्सीजन प्लांट लगाकर इस मामले में स्वास्थ्य विभाग अपने आपको आत्मनिर्भर बना रहा है। सीएमओ ने बताया  स्वास्थ्य विभाग के सभी लेबर रूम्स में भी ऑक्सीजन की व्यवस्था की जा रही है ताकि जरूरत पड़ने पर तत्काल गर्भवती को ऑक्सीजन दी जा सके। प्रसव पीड़ा के दौरान जरूरत पड़ने पर तत्काल ऑक्सीजन दिए जाने के परिणाम काफी बेहतर होते हैं।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts