साफ सफाई न केवल मलेरिया से बचाएगी बल्कि फंगस के मामले में मददगार साबित होगी : सीएमओ



मेरठ, 5 जून 2021। शासन के निर्देश पर जून माह को मलेरिया माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसी “परिपेक्ष में हर रविवार मच्छर पर वार” नारे के तहत जिले में साफ सफाई अभियान चलाया जाएगा। इसकी शुरुआत रविवार (छह जून) से होगी।
 मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. अखिलेश मोहन ने बताया बरसात का मौसम मच्छरों के पनपने के लिए काफी अनुकूल होता है, ऐसे में मलेरिया, डेंगू सहित कई तरह की मच्छर जनित बीमारी फैलने की आशंका रहती है। इसलिए अतिरिक्त सतर्कता की जरूरत है। उन्होंने कहा कोविड.19 के चलते इस बार वैसे भी अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। साफ-सफाई न केवल मलेरिया से बचाएगी बल्कि फंगस के मामलों को काबू पाने में भी मददगार साबित होगी। मलेरिया विभाग ने साफ-सफाई और एंटी लार्वा छिड़काव की तैयारी पूरी कर ली है।



जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) सत्य प्रकाश ने बताया मच्छरों को पनपने से रोकने और मच्छरों से होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए जून माह को मलेरिया माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस माह के दौरान विभाग की टीम घर-घर जाकर साफ-सफाई के प्रति लोगों को जागरूक कर रहीं हैं। नाले-नालियों की सफाई की जा रही है और एंटी लार्वा का छिड़काव किया जा रहा है। टीम आमजन को बताया जा रहा है कि रुके हुए पानी पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है ताकि उसमें मच्छर न पनपें और मच्छर जनित बीमारियों से बचाव हो सके। घर की छत या बालकनी में पड़े पुराने सामानों, टायरों और कूलर आदि में कई दिन तक पानी भरा रहता है। ऐसे पानी में मच्छर पैदा हो जाते हैं और मच्छर संक्रामक बीमारियों का कारण बनते हैं। कूलर की नियमित सफाई करें और घर के आसपास पानी भरा न रहने दें। विभाग की टीम पानी की टंकियों को ढककर रखने की अपील लोगों से कर रही है।  
उन्होंने बताया रविवार को अभियान के तहत घर-घर जाकर लोगों की जांच की जाएगी। जहां पर बुखार के मरीज मिलने पर उनका नमूना लिया जाएगा। साथ ही व्यक्ति की एंटीजन से कोविड की जांच कराई जाएगी। कोविड या मलेरिया की पुष्टि होने पर उसका उपचार किया जाएगा।
डीएमओ ने बताया जन समुदाय को जागरूक करने के साथ ही विभाग की ओर से “हर रविवार मच्छर पर वार” कार्यक्रम का क्रियान्वयन भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम के अंतर्गत हर रविवार सफाई के लिए आधा घंटे का समय देने का आह्वान किया जाएगा। ग्राम्य स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति से मलेरिया रोग के बचाव एवं उपचार तथा गंभीर रोगियों को संदर्भित करने में सहायता ली जाएगी।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts