प्रधानमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम के तहत दिया जाएगा प्रशिक्षण
इसके लिए अब  पांच जून तक किया जा सकता है आवेदन


मेरठ, 4 जून 2021। कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए स्वास्थ्य विभाग तीसरी लहर से निपटने की पुरजोर तैयारी कर रहा है। इसके लिए जहां सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी-पीएचसी) में संसाधन मुहैया करवाए जा रहे हैं, वहीं कर्मचारियों की कमी को भी पूरा करने के लिए जतन हो रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम के जरिए बेरोजगारों को प्रशिक्षण देकर तैनात करने की योजना पहले ही तैयार हो चुकी है। अब इसमें आवेदन करने की तिथि आगे बढ़ा दी गई है। इसके तहत छह ट्रेड में प्रशिक्षण देकर युवाओं को सीएचसी और पीएचसी में तैनात किया जाएगा।
 परिवार नियोजन की नोडल अधिकारी डा. पूजा शर्मा ने बताया प्रधानमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण देकर युवाओं को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए तैयार किया जाएगा। इसके लिए कौशल विकास केंद्र पर उन्हें अलग-अलग ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
कौशल विकास केंद्र के जिला समन्वयक पीपी अत्री ने बताया विभाग के पास 380 सीटें हैं। इनमें चुने हुए युवाओं को पहले एक महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उसके बाद सीएचसी-पीएचसी पर तैनाती दी जाएगी।
 इन ट्रेड्स में आवेदन
पीपी अत्री ने बताया युवा इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीकल असिस्टेंट, होम हेल्थ, मेडिकल इक्विपमेंट टेक्नोलॉजी असिस्टेंट, जीडीए एडवांस ट्रेड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 18 से 35 साल के अभ्यर्थी को आधार कार्ड और फोन नंबर देना होगा। इसके लिए साकेत स्थित आईटीआई में बने कौशल विकास केंद्र पर संपर्क किया जा सकता है।
इस लिये पडी आवश्यकता
  दरअसल पहली व दूसरी लहर में मरीजों के उपचार में स्टॉफ की कमी देखी गयी। जबकि तीसरी लहर में इसका प्रभाव बच्चों पर पड़ेगा, ऐसा बताया जा रहा है। तीसरी लहर से निपटने के लिये स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी की जा रही है, जिससे किसी भी प्रकार की मैनपावर की कमी का सामना न करना पड़े।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts