नई दिल्ली। लगातार दो दिन की गिरावट के बाद भारतीय शेयर बाजार आज सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन मजबूती के साथ खुला। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने कल के बंद से काफी ऊपर अपने कारोबार की शुरुआत की। हालांकि ट्रेडिंग की शुरुआत होते ही शेयर बाजार में बिकवाली का दौर भी शुरू हो गया। इसके कारण मजबूती के साथ खुला शेयर बाजार शुरुआती 30 मिनट के कारोबार में ही लाल निशान में पहुंच कर ट्रेड करने लगा। 
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स आज 244.74 अंक की मजबूती के साथ 52 हजार,568.07 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत में ही बिकवाली का दबाव बन गया, जिसकी वजह से अगले 10 मिनट में ही सेंसेक्स आज के ओपनिंग लेवल से करीब 230 अंक नीचे लुढ़क गया। इसके बाद लिवालों ने खरीदारी के बल पर सेंसेक्स में तेजी लाने की कोशिश भी की, लेकिन लिवाली का दौर ज्यादा देर तक टिक नहीं सका। इस कारण एक बार फिर शेयर बाजार में बिकवाली का दौर शुरू हो गया। कारोबार के शुरुआती 30 मिनट के अंदर ही 244 अंक से ज्यादा मजबूत होकर खुला सेंसेक्स लाल निशान में पहुंच कर कारोबार करने लगा। 
शेयर बाजार में कमजोरी का सिलसिला यहीं नहीं रुका। बिकवाली के दबाव में सेंसेक्स लगातार गोता लगाता रहा और सोमवार के बाद आज पहली बार 52 हजार अंक के दायरे से भी नीचे लुढ़क कर 51 हजार,960.88 अंक के स्तर तक पहुंच गया। हालांकि इस स्तर पर पहुंचने के बाद शेयर बाजार में थोड़ी खरीदारी भी शुरू हो गई। फिलहाल लगातार लिवाली और बिकवाली हो रही है। इसकी वजह से बाजार कभी ऊपर का रुख करता है तो कभी नीचे की ओर लुढ़क जाता है। लिवाली और बिकवाली के बीच एक घंटे के कारोबार के बाद सवा दस बजे सेंसेक्स 164.66अंक गिरकर 52 हजार,158.67 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts