प्रयागराज।कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने भर्ती परीक्षाएं कराने की तैयारी शुरू कर दी है। इस क्रम में आयोग ने गुरुवार को भर्ती परीक्षाओं का संशोधित कैलेंडर जारी कर दिया। कोरोना के कारण आयोग ने अप्रैल से जून के बीच होने वाली पांच बड़ी भर्ती परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। संशोधित कैलेंडर में इन पांच समेत कुल 14 भर्ती परीक्षाएं शामिल की गई हैं।
प्रशासनिक सेवा की राज्य की सबसे बड़ी पीसीएस 2021 की प्रारंभिक परीक्षा 24 अक्तूबर को होगी जबकि इसकी मुख्य परीक्षा जनवरी 2022 में आयोजित की जाएगी। बता दें कि आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान’ के गुरुवार के अंक में समाचार श्रृंखला खुले रोजगार की राह के तहत अनलॉक के बाद आयोग की भर्ती परीक्षाएं शुरू कराने की प्रतियोगी छात्रों की मांग पर खबर प्रकाशित की गई थी। आयोग की जो पांच भर्ती परीक्षाएं स्थगित की गई हैं, उनमें 2777 पद हैं। इन भर्तियों के लिए 13 लाख आवेदन आयोग को मिले हैं।
फरवरी छोड़ अप्रैल तक हर माह होगी परीक्षा
आयोग ने जुलाई से अप्रैल तक होने वाली भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर घोषित किया है। खास बात यह है कि इन दस माह में फरवरी को छोड़ शेष नौ माह में हर माह आयोग की कोई न कोई परीक्षा प्रस्तावित की गई है। 25 जुलाई को यूनानी चिकित्साधिकारी स्क्रीनिंग परीक्षा 2018 के साथ आगाज होगा। अगस्त, सितंबर में एक-एक, अक्तूबर, नवंबर, दिसंबर और जनवरी में दो-दो भर्ती परीक्षाएं होंगी। मार्च में एक और अप्रैल में दो भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts