मेरठ, 1 जून 2021 । मवाना तहसील के सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का जल्द कायाकल्प होगा। एसडीएम की अध्यक्षता में बनी पांच सदस्यीय कमेटी ने रिपोर्ट तैयार कर जिलाधिकारी को भेज दी है। उनके द्वारा भेजी गई रिपोर्ट पर जिलाधिकारी के स्तर से कार्यवाही की जानी है।
गौरतलब है कि मेरठ के मंडलायुक्त सुरेन्द्र सिंह ने 18 मई को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मवाना, हस्तिनापुर और निलोहा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया था। इन स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण करने के बाद मंडलायुक्त ने जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी के साथ वर्चुअल बैठक की। इसके बाद जिलाधिकारी ने एसडीएम मवाना की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई। कमेटी को मवाना तहसील के सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी और पीएचसी) का बारीकी से निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट डीएम को सौंपनी थी।
 एसडीएम कमलेश गोयल ने बताया कि उनकी टीम ने मवाना, हस्तिनापुर, निलोहा, बहसूमा, किला परीक्षितगढ़, किठौर और माछरा की सीएचसी का निरीक्षण कर मरीजों के लिए जरूरी सुविधाओं की कमी के सामानों की सूची तैयार की। टीम ने अस्पताल के प्रत्येक वार्ड में भ्रमण के साथ प्रत्येक काउंटर, दवा, वैक्सीन आदि की भी जानकारी ली। साथ ही टीम ने अस्पताल में ओपीडी, एक्सरे, प्रसव कक्ष, जेनरेटर रूम, शौचालय, वैक्सीन कक्ष, लेबर रूम, वार्ड, टीबी कक्ष का निरीक्षण किया। इस दौरान उपचार कराने पहुंचे मरीजों से भी टीम ने स्वास्थ्य सुविधाओं सहित कई बिदुओं पर बात कर जानकारी ली। निरीक्षण के बाद कमेटी ने रिपोर्ट तैयार की।
मवाना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी डॉ. सतीश भास्कर ने बताया कुछ दिनों बाद सीएचसी और पीएचसी नए कलेवर में दिखाई देंगी। मरीजों की सुविधाओं के लिए नए पर्दे, नए बेड, नए गद्दे, लैब की सुविधा के साथ मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने शासन से नए स्टाफ की मांग भी की है। अब एसडीएम द्वारा सौंपी गयी इस रिपोर्ट पर जिलाधिकारी के स्तर पर कार्यवाही की जानी है। उम्मीद की जा रही है कि जल्दी ही सभी सीएचसी और पीएचसी नये रूप में दिखेंगी।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts