प्रातः साढ़े छह से साढ़े सात बजे तक गूगल मीट पर प्रशिक्षित योग प्रशिक्षक र‌हते हैं मौजूद
 

हापड़। आयुर्वेद विभाग ने कोविड कॉल को देखते गूगल मीट के जरिए ऑनलाइन योग क्लास शुरू की हैं ताकि लोग अपने घर में रहते हुए योग करके बीमारियों से अपना बचाव कर सकें। क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी विभाग के नोडल अधिकारी (हापुड़-गाजियाबाद) डा. अजय कुमार ने बताया क्षेत्रीय आयुर्वेद व यूनानी अधिकारी (हापुड़-गाजियाबाद) डा. अशोक राणा के निर्देशन में हापुड़ जनपद के सिखेड़ा और असौड़ा में एक सप्ताह से ऑनलाइन योग क्लास चल रही हैं। लाभार्थी गूगल मीट पर योग प्रशिक्षकों के साथ जुड़कर योग सीख सकते हैं। उन्होंने बताया 21 जून, 2021 को सप्तम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के मद्देनजर योगाभ्यास कराया जा रहा है। 
डा. अशोक राणा ने बताया आयुर्वेदिक अस्पतालों को आयुष मंत्रालय के निर्देश पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में बदलते हुए बेहतर जीवन शैली की जानकारी और उपचार दिए जाने की तैयारी विभाग ने की है। आयुर्वेद के साथ योग और प्राकृतिक चिकित्सा के जरिए भी मरीजों का उपचार करने के अलावा योग प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण प्राप्त योग शिक्षक बीमारियों में योग से होने वाले लाभ की भी जानकारी दे रहे हैं। उन्होंने बताया कोरोना को हराने वाले लोगों को खासतौर पर योग करने की सलाह दी जाती है ताकि पोस्ट कोविड में होने वाली परेशानियों से छुटकारा पाया जा सके। फिलहाल कोविड के मद्देनजर ऑनलाइन योग कराया जा रहा है। स्थिति सामान्य होने पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में ही योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
गूगल मीट के माध्यम से सप्तम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2021 की तैयारी शुरू हो गई है जिसमें कोविड- 19 को ध्यान में रखते हुए योग प्रोटोकॉल का अभ्यास नियमित रूप से सिखेड़ा वेलनेस सेंटर योग प्रशिक्षक मनीष शर्मा और असौड़ा वेलनेस सेंटर के योग प्रशिक्षक प्रदीप कुमार गूगल मीट के जरिए करा रहे हैं। उन्होंने बताया सोमवार को सिखेड़ा वेलनेस सेंटर में लाभार्थियों की संख्या 31 और असौड़ा वेलनेस सेंटर से जुड़ने वाले लाभार्थियों की संख्या 25 रही। ऑनलाइन योग प्रशिक्षण रोजाना सुबह साढ़े छह से साढ़े सात बजे तक दिया जाता है। प्रशिक्षण के लिए गूगल मीट पर जुड़ने के लिए व आयुर्वेद संबंधी परामर्श के लिए क्षेत्रीय नोडल अधिकारी डा. अजय कुमार से मोबाइल नंबर 9211265571 और क्षेत्रीय आयुर्वेद अधिकारी डा. अशोक राणा से मोबाइल नंबर 9129936504 पर संपर्क किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts