ग्रामीण क्षेत्रों में मौतों की अफवाह के संबंध में जिलाधिकारी ने किया रियल्टी चेक


ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों से डीएम का आह्वान - अफवाहों पर विश्वास न करें



नोएडा, 18 मई 2021। जनपद में कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने एवं कोरोना प्रभावित व्यक्तियों को इलाज मुहैया कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी  सुहास एलवाई ने मंगलवार को दौरा करते हुए दादरी तहसील के ग्राम पतवारी, सैनी एवं शाहबेरी में पहुंचकर गहनता के साथ स्थल निरीक्षण किया और स्थानीय ग्रामीणों के साथ बातचीत की। जिलाधिकारी ने तीनों ग्रामों में कोरोना को लेकर की जा रही कार्यवाही के संबंध में ग्रामीणों से विचार विमर्श किया, जहां पर उन्होंने पाया कि सभी ग्रामों में नागरिकों का लक्षण के आधार पर एंटीजन टेस्ट कराया जा रहा है। सभी ग्रामीण क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन किया गया है और फॉगिंग भी की जा रही है। कोरोना प्रभावित व्यक्तियों को मेडिकल किट भी दी जा रही है।



 जिला अधिकारी को कुछ अफवाह के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुई थी कि ग्राम सैनी में कई लोगों की कोरोना से मृत्यु हो चुकी है। जिलाधिकारी ने सैनी ग्राम में स्थलीय निरीक्षण करते हुए अलग-अलग मोहल्लों के लोगों से जानकारी प्राप्त की, जिसमें मात्र एक मृत्यु कोराना से होना पाया गया, अन्य मौत स्वभाविक पाई गई।
 जिलाधिकारी ने इस अवसर पर ग्रामवासियों का आह्वान करते हुए कहा कि वह किसी भी प्रकार की अफवाह पर विश्वास न करें और यदि कहीं पर बुखार एवं कोरोना जैसे लक्षण प्राप्त हों तो उसके संबंध में तत्काल जिला प्रशासन एवं इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम के नंबर 180 0419 2211 पर जानकारी उपलब्ध कराएं ताकि संबंधित क्षेत्रों में पहुंचकर जिला प्रशासन की ओर से कार्यवाही की जा सके। जिलाधिकारी ने  भ्रमण के दौरान सभी तीनों ग्रामों में नागरिकों से बातचीत करते हुए उन्हें जागरूक किया। उन्होंने कहा कि सभी ग्रामीण जन अपने नित्य जीवन में कोरोना के दृष्टिगत बार-बार अपने हाथों को धोने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने एवं घर से बाहर निकलने पर मास्क एवं गमछे का प्रयोग आवश्यक रूप से करें ताकि वह अपने साथ-साथ अपने ग्रामवासियों को भी कोरोना के से सुरक्षित बना सकें।
 जिलाधिकारी ने  भ्रमण के दौरान ग्रामीणों से राशन कार्ड धारकों को राशन मिलने के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर ग्राम वासियों का यह भी आह्वान किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के संक्रमण को रोकने एवं सभी प्रभावित व्यक्तियों को प्रोटोकॉल के अनुरूप इलाज मुहैया कराने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन निरंतर  कृत संकल्पित है। जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में कैंप लगाते हुए लक्षण युक्त ग्रामीणों का एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है। इसी के साथ-साथ कोरोना प्रभावित व्यक्तियों को मेडिकल किट भी उपलब्ध कराई जा रही है। इसलिये कोई भी ग्रामीण किसी अफवाह पर विश्वास न करें और ऐसे प्रकरणों में जिला प्रशासन को तत्काल अवगत कराएं ताकि अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके। जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी दादरी आलोक गुप्ता, तहसीलदार राकेश जैन तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दादरी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी भी उपस्थित रहे।
 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts