खाली पेट टीका लगवाने से बचें : सीएमओ

हेल्दी डाइट लेकर ही लगवाएं टीका


मेरठ, 21 मई 2021। जो लोग कोरोना संक्रमण से बचने के लिए टीका लगवा रहे हैं उनके जेहन में बहुत से सवाल और भ्रम हैं, जैसे क्या खाली पेट टीकाकरण कराया जाना चाहिए या कुछ खाकर ही। इसके अलावा टीका लगवाने के बाद हमें क्या खाना है और किन चीजों से परहेज रखना है आदि। इस सबके बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने कुछ सुझाव दिये हैं।



कोरोना का टीका खाली पेट लगवाना है या नहीं। इस सवाल पर  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने कहा कि इस मामले में शासन ने अब तक कोई दिशानिर्देश तो जारी नहीं किए गए हैं, लेकिन ऐसे बहुत से मामले सामने आए हैं जिनमें खाली पेट टीका लगवाने के बाद एसिडिटी, सिर दर्द और कमजोरी महसूस हुई है। ऐसे में कुछ जानकार बताते हैं कि टीका लगवाने से पहले कुछ अच्छा और हेल्दी फूड जरूर खाएं। इसके अलावा खुद को पूरी तरह हाइड्रेट भी रखें, यानि शरीर में पानी की कमी न होने दें। इससे टीका लगवाने के बाद दिक्कत नहीं होगी। अगर आप टीका लगवाने जा रहे हैं तो कुछ चीजों का ध्यान जरूर रखें। पहले तो यह कि टीका लगवाने के 30 मिनट बाद तक टीकाकरण केन्द्र पर ही रुकना है। इस दौरान अगर आपको कुछ भी अजीब सा शरीर में महसूस हो तो चिकित्सक को बताना है। अगर आपको टीका लगवाने के बाद बुखार हो गया है तो चिकित्सक को दिखाएं और उनके मुताबिक बताई गई दवा का सेवन करें। इसके अलावा अधिक मात्रा में लिक्विड डाइट जैसे जूस, पानी आदि का सेवन करें।
72 घंटों तक कुछ चीजों से बना कर रखें दूरी
सीएमओ ने बताया कि अगर टीका लगवा चुके हैं तो अगले 72 घंटों तक कुछ चीजों से दूरी बनाकर रखनी है। इस बीच न तो किसी तरह के कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन करना है और न ही धूम्रपान करना है। टीका लगवाने से पहले जरूरी है कि अपने शरीर को टीका के लिए तैयार करें। इसके लिए घर में बनी हुई कुछ चीजों का सेवन करें जिसमें, अदरक, लहसुन, और हल्दी का उपयोग हो। हरी सब्जियों को सेवन करें तो और बेहतर होगा। इसके अलावा पैकेज्ड फूड को पूरी तरह नकारें। चाहें तो फलों का सेवन भी टीकाकरण से पहले कर सकते हैं। अगर टीकाकरण करा चुके हैं तो अपने खानपान में थोड़ा बदलाव करें । टीका लगवान के बाद ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिनमें पोटेशियम हो। पोटेशियम के जरिए आपके शरीर में सेरोटोनिन लेवल बढ़ता है जो पोस्ट टीकाकरण में फायदेमंद होता है। ब्राउन राइस, नारियल पानी, तरबूज और आलू का सेवन करें।
एक्सपर्ट मानते हैं कि टीका लगवाने के बाद कुछ चीजों से दूरी बनाकर रखना बेहद जरूरी है। इसमें ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना जो बहुत गरिष्ठ हैं, जैसे, चीज से बनी हुई सामग्री, तला हुआ खाना, रेड मीट, अधिक मीठा भोजन, कोल्ड ड्रिंक और शराब आदि। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts