नई दिल्ली।  सिंगापुर ने कहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विवादास्पद बयान के संबंध में वह भारत के विदेश मंत्रालय के स्पष्टीकरण से संतुष्ट है तथा दोनों देश कोरोना महामारी का मुकाबला करने के लिए मिलकर काम करते रहेंगे।
नई दिल्ली में सिंगापुर के उच्चायुक्त सिमोन वांग ने आज के घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि उनका देश विदेश मंत्री के इस बयान से संतुष्ट है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री भारत की सोच और विचार का प्रतिनिधित्व नहीं करते तथा उनका बयान गैर-जिम्मेदाराना है।
उल्लेखनीय है कि केजरीवाल ने मंगलवार को विवादास्पद बयान दिया था कि कोविड-19 का सिंगापुर में नया वेरिएंट (रूप) बच्चों के लिए खतरनाक है। उन्होंने सिंगापुर से हवाई उड़ाने रोकने का भी सुझाव दिया था। उनके इस बयान की सिंगापुर में तीखी प्रतिक्रिया हुई थी तथा वहां भारतीय उच्चायुक्त विदेश मंत्रालय में तलब किया गया था।

सिंगापुर के उच्चायुक्त सिमोन वांग ने पूरे विवाद के संबंध में गुरुवार को मीडिया को बताया कि सिंगापुर में कोरोना महामारी के सिलसिले में भ्रामक और झूठी सूचनाएं फैलाने के खिलाफ एक कानून है। उनका देश इस कानून का इस्तेमाल कर सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि वह विदेश मंत्रालय के स्पष्टीकरण से संतुष्ट हैं।
सिंगापुर के राजनयिक ने कहा कि केजरीवाल के बयान से भारत-सिंगापुर के संबंधों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। कोरोना महामारी से लड़ने के लिए दोनों देश एक साथ खड़े हैं। उन्होंने इस बात का उल्लेख किया कि सिंगापुर से भारत को चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति का काम निरंतर जारी है।
इससे पहले सिंगापुर में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बयान पर आई तीखी प्रतिक्रिया के बाद विदेश मंत्रालय तेजी से एक्शन में आया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि सिंगापुर सरकार ने "सिंगापुर वेरिएंट" पर दिल्ली के मुख्यमंत्री के ट्वीट पर कड़ी आपत्ति व्यक्त करने के लिए आज (बुधवार) हमारे उच्चायुक्त को तलब किया। उच्चायुक्त ने स्पष्ट किया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के पास कोविड वेरिएंट या नागरिक उड्डयन नीति पर कहने का अधिकार नहीं है।
वहीं विदेश मंत्रालय के बयान के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट केजरीवाल के बयान को गैर-जिम्मेदाराना बताया । उन्होंने कहा कि केजरीवाल को विषय की बेहतर जानकारी होनी चाहिए। उनकी गैर-जिम्मेदार टिप्पणी लंबे समय से चली आ रही भारत-सिंगापुर साझेदारी को नुकसान पहुंचा सकती है।
जयशंकर ने कहा कि सिंगापुर और भारत कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई में मजबूत भागीदार निभा रहे हैं। एक रसद केंद्र और ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ता के रूप में सिंगापुर की भूमिका की भारत सराहना करता है। भारत की मदद करने के लिए सैन्य विमान तैनात करना हमारे बेहतर संबंधों को दर्शाता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts